X

Fact Check : छत्तीसगढ़ के अस्पताल में पकड़े गए कोबरा के वीडियो को मुंबई का बता किया गया वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 21, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म फेसबुक, वॉट्सऐप और यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को कोबरा सांप को पकड़ते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को मुंबई के भारतीय जीवन बीमा के ऑफिस का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की विस्तार से जांच की तो पता चला कि इस वीडियो का मुंबई से कोई संबंध नहीं है। असली वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का है। 28 सितंबर को एक डॉक्टर के क्लिनिक से इस कोबरा को पकड़ा गया था। वीडियो उसी दौरान का है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Expressions of Life ने 13 नवंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘Today Morning a Large Cobra Snake was found in the Record Room of the Mumbai Corporate Office of LIC at Santacruz West. A Fire Department Woman caught the Snake and is Displaying it Very Boldly. She obviously knows how to handle the Snake and is Enjoying the Spectacle. Truly Amazing’

दावे का हिंदी अनुवाद यह है कि आज सुबह मुंबई के सांताक्रुज वेस्‍ट के एलआईसी के कॉरपोरेट कार्यालय के रिकॉर्ड रूम में एक बड़ा कोबरा सांप मिला। दमकल विभाग की एक महिला ने सांप को पकड़ लिया है और वह इसे बड़ी ही बहादुरी से प्रदर्शित कर रही है।

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने मुंबई के नाम से वायरल वीडियो की जांच के लिए अलग-अलग ऑनलाइन टूल्स का इस्‍तेमाल किया। गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड इस वीडियो के कीफ्रेम्स को अपलोड करके सर्च करने पर हमें ओरिजनल वीडियो तो नहीं मिला, लेकिन वीडियो में दिख रहीं महिला का दूसरा वीडियो मिला।

इसे कमल चौधरी स्नेक रेस्क्यू टीम बिलासपुर नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। इस चैनल पर सांपों से जुड़े कई वीडियो हमें मिले।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बिलासपुर स्थित कमल चौधरी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो का मुंबई से कोई संबंध नहीं है। यह 28 सितंबर की रात आठ बजे का वीडियो है। वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित बुधिया हॉस्पिटल का है।

कमल चौधरी ने बताया कि वीडियो में दिख रहीं महिला का नाम आरती हैं। वे दोनों कई साल से यह काम कर रहे हैं। उन्होंने हमारे साथ बुधिया अस्पताल में कोबरा पकड़ने का दूसरे एंगल का वीडियो भी उपलब्ध कराया। इस वीडियो में साफ तौर पर डॉक्टर रश्मि बुधिया के नाम की नेम प्लेट बैकग्राउंड में देखी जा सकती है।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल मैप में बुधिया अस्पताल सर्च किया तो हमें इस अस्पताल के बारे में जानकारी मिली। गूगल सर्च यह भी पता चला कि डॉक्टर रश्मि बुधिया इसी अस्पताल से जुड़ी हुई हैं।

पड़ताल के अंत में बिलासपुर के वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की गई। फेसबुक पेज Expressions of Life की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि इसपर वायरल कंटेंट को ज्यादा अपलोड किया जाता है।

निष्‍कर्ष : मुंबई के एलआईसी ऑफिस में कोबरा मिलने के नाम पर वायरल हो रही पोस्ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल बिलासपुर के एक अस्पताल में कोबरा को पकड़ने के वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मुंबई के एलआईसी अस्‍पताल में मिला कोबरा
  • Claimed By : फेसबुक पेज Expressions of Life
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later