X

Fact Check: साओ पाओलो के गड्ढे में गिरा बाइक सवार, हैदराबाद का बता कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें इस एक मोटरसाइकिल सवार को सड़क पर बने एक गड्ढे में बाइक समेत गिरते देखा जा सकता है। वीडियो में सड़क पर पानी भरा है जिस कारण मोटरसाइकिल सवार गड्ढा नहीं देख पता और उसकी बाइक गड्ढे में गिर जाती है। हालांकि, मोटरसाइकिल सवार को कोई खास चोट नहीं आती दिख रही है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये घटना हैदराबाद की है। हमने पड़ताल की तो पाया कि ये घटना असल में 2015 की है और ब्राज़ील की है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक मोटरसाइकिल सवार को सड़क पर हुए गड्ढे में बाइक समेत गिरते देखा जा सकता है। वीडियो में सड़क पर पानी भरा है जिस कारण मोटरसाइकिल सवार गड्ढा नहीं देख पता और उसकी बाइक गड्ढे में गिर जाती है। हालांकि, बाइक सवार को कोई खास चोट नहीं आती दिख रही है। पोस्ट में तेलुगू और हिंदी में डिस्क्रिप्शन लिखा है और दावा किया जा रहा है “హైదరాబాద్ లో నడి రోడ్డులో మ్యాన్ హోల్ తెరచి ఉండడం వలన జరిగిన ప్రమాదం..
हैद्राबाद् में सड़क पे man hole खुला रेह्गया।” तेलुगू में लिखे वाक्य की हिंदी होती है “हैदराबाद में नाडी रोड पर एक मैनहोल के खुलने के कारण यह दुर्घटना हुई। “

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और फिर उसके कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर “biker falls in man hole” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। सर्च में हमारे हाथ CBS News के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल का एक लिंक लगा, जिसमें वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इस वीडियो की हेडलाइन थी Motorcyclist in Brazil hits a pothole जिसका हिंदी अनुवाद होता है “ब्राजील में मोटरसाइकिल सवार एक गड्ढे में जा गिरा।” इस वीडियो को 2015 में अपलोड किया गया था। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था। “साओ पाओलो, ब्राज़ील में एक मोटरसाइकिल चालक अपनी बाइक समेत एक गड्ढे में जा गिरा। मोटरसाइकिल चालक को तो ज़्यादा चोट नहीं आयी मगर उसकी बाइक की हालत बिगड़ गयी। बाइक को बाद में एक ट्रक ने इस गड्ढे में से निकाला।

ये खबर हमें globalnews.ca और noticias.band.uol.com.br पर भी मिली। दोनों ही ख़बरों में इस घटना को 2015 ब्राज़ील के साओ पाओलो शहर का बताया गया था।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिशनर लोकेश कुमार डी एस से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि ये वीडियो हैदराबाद का नहीं है।

गूगल पर सर्च करने पर हमें हैदराबाद की सड़कों पर बारिश के चलते हुए गड्ढों से संबंधित बहुत सारी खबरें मिलीं।

इस वीडियो को बहुत से सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। इनमें से एक हैं Rajesh Balyam नाम के फेसबुक यूजर। इनके प्रोफाइल के मुताबिक, ये JanaSena Party के वर्कर हैं और इनके फेसबुक पर कुल 5,000 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष : हमने पड़ताल की तो पाया कि मोटरसाइकिल सवार के बाइक समेत गड्ढे में गिरने वाला वीडियो असल में ब्राज़ील का है।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later