X

Fact Check: TIME मैगजीन के कवर पर छपी जो बाइडेन और कमला हैरिस की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने टाइम मैगजीन की वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। टाइम मैगजीन द्वारा 2020 के कवर इमेज, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को ‘पर्सन ऑफ़ द ईयर’ बताया गया था, एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 15, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। ‘टाइम’ मैगजीन के कवर पेज की एक कथित तस्वीर, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की तस्वीर छपी हुई है, शेयर की जा रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि टाइम मैगजीन ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को ‘अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में सबसे अलोकप्रिय जोड़ी’ बताया है। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि फोटो एडिटेड है। असली तस्वीर साल 2020 के कवर पेज की है, जिसमें जो बाइडेन और कमला हैरिस को टाइम मैगजीन द्वारा साल 2020 के लिए ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा गया था। तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Margaret Twin ने 13 नवंबर को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। वायरल पोस्ट में जो बाइडेन और कमला हैरिस की तस्वीर के साथ लिखा हुआ है ,’“The most unpopular duo in US Political history”. इसे अक्टूबर 2022 का बताया गया है। 

यूजर द्वारा शेयर की गई पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आकाईव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। कई अन्य यूज़र्स भी ऐसे ही मिलते-जुलते दावे के साथ इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं। 

https://twitter.com/nyetengale/status/1590790790569418753

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। जांच को आगे बढ़ाते हुए हम टाइम मैगजीन की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचे और टाइम मैगज़ीन के अक्टूबर 2022 के कवर पेज को खंगालना शुरू किया। हमने टाइम मैगज़ीन की वेबसाइट पर जनवरी 2022 से लेकर नवंबर 2022 तक के सभी कवर पेज को देखा। उसमें कहीं भी ऐसा लिखा नहीं था।

हमने टाइम मैगजीन के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। वहां पर भी वायरल तस्वीर से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान असली तस्वीर टाइम मैगज़ीन की वेबसाइट पर 2020 में प्रकाशित मिली। यहां तस्वीर के साथ ‘पर्सन ऑफ़ द ईयर’ लिखा हुआ था। 

कई न्यूज़ वेबसाइट पर वायरल पोस्ट से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है। bootheglobalperspectives.com की वेबसाइट पर 11 दिसंबर 2020 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर को यहां पढ़ें। 

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने टाइम मैगज़ीन के साथ मेल के जरिए संपर्क किया। मेल का जवाब देते हुए मैगज़ीन की प्रवक्ता ने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर टाइम मैगजीन ने नहीं छापी है। वायरल तस्वीर एडिटेड है। 

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर ने अपनी कोई भी जानकारी शेयर नहीं की है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने टाइम मैगजीन की वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। टाइम मैगजीन द्वारा 2020 के कवर इमेज, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को ‘पर्सन ऑफ़ द ईयर’ बताया गया था, एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : टाइम मैगजीन ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को 'अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में सबसे अलोकप्रिय जोड़ी' बताया है।
  • Claimed By : Margaret Twin
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later