X

Fact Check: WHO नहीं दे रहा कैश बेनिफिट सपोर्ट, वायरल पोस्ट झूठी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 2, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर फैक्ट चेक के लिए एक दावा मिला है। चैटबॉट पर यूजर की तरफ से शेयर की गई पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आम लोगों को कैश सपोर्ट दे रहा है। इस मैसेज में यूजर्स को यह सुविधा हासिल करने के लिए कुछ सवालों के जवाब देने को कहते हुए उसे वॉट्सऐप पर 15 दोस्तों के साथ शेयर करने को कहा जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। ये क्लिकबेट लिंक है, जिसे एंगेजमेंट बढ़ाने के उद्देश्य से ऐसे ऑफर के नाम पर फैलाया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप चैटबॉट पर मिली इस पोस्ट में लिखा है, ‘बधाई। आप विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से दिए जा रहे 500 यूरो का लाभ पाने के लिए चुने गए हैं।’ इसमें यूजर्स के कुछ स्टेप्स फॉलो करने को भी कहा जा रहा है।

आगे लिखा गया है, ‘आपके जवाबों को देखते हुए सब्सिडी राशि 300 यूरो है और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर से इसका निकासी कोड हासिल करने के लिए स्टेप्स पूरे करें।’ इस मैसेज में यूजर्स को यह सुविधा हासिल करने के लिए इसे वॉट्सऐप पर 15 दोस्तों के साथ शेयर करने को कहा जा रहा है। हमें यही वायरल पोस्ट Sharaf Deen Khouloud नाम की फेसबुक प्रोफाइल से एक पब्लिक ग्रुप में शेयर मिली। इस पोस्ट के आर्काइव्ड लिंक को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वायरल स्कीम को सबसे पहले WHO की आधिकारिक साइट पर ढूंढा। हमें WHO की साइट पर ऐसी कोई घोषणा नहीं मिली।

हमने WHO के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। हमें इस तरह के किसी भी प्रमोशन की कोई जानकारी नहीं मिली।

हालांकि WHO रिजनल ऑफिस यूरोप और अफ्रीका रीजन के फेसबुक पेज एक पोस्ट मिली। इसमें वायरल मैसेज को फर्जी बताया गया है। WHO के पेज पर मिले मैसेज में बताया गया है कि कई धोखाधड़ी की फर्जी स्कीमें WHO के नाम से चलाई जा रही हैं। इनमें से कई फंड्स और अन्य सुविधाएं देने के नाम पर पैसे या निजी जानकारियां मा्ंग रही हैं। WHO ने लोगों को ऐसे किसी कथित कैश अवॉर्ड देने वाले सर्वे से बचने को कहते हुए इन्हें फर्जीवाड़ा बताया गया है।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में और जानकारी के लिए टेक्निकल ऑफिसर, WHO हेल्थ इमर्जेंसी, SEARO से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल मैसेज फर्जीवाड़े के नीयत से फैलाया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल मैसेज को शेयर करने वाले प्रोफाइल Sharaf Deen Khouloud को स्कैन किया। इस प्रोफाइल ने अपनी जानकारियों को पब्लिक नहीं कर रखा है।

निष्कर्ष: WHO की तरफ से लोगों को कैश सपोर्ट का दावा करने वाली यह पोस्ट झूठी है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आम लोगों को कैश सपोर्ट दे कर रहा है।
  • Claimed By : LIP Lebipress - الصحافة اللبنانية الدولية
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later