X

Fact Check: इस साल फरवरी माह को बेहद खास बताने को लेकर वायरल यह पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 16, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि इस बार फरवरी माह बेहद खास है। इस बार फरवरी में सप्ताह का हर दिन चार बार पड़ रहा है। यह संयोग 823 साल में एक बार आता है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Aksi Mythree Alis ने पोस्ट शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन लिखा, जिसका हिंदी अनुवाद हैः क्या आपने 2021 के कैलेंडर पर ध्यान दिया? इस बार वाला फरवरी आपके पूरे जीवन काल में दोबारा नहीं आएगा, क्योंकि इस बार फरवरी में 4 रविवार, 4 सोमवार, 4 मंगलवार, 4 बुधवार, 4 गुरुवार, 4 शुक्रवार व 4 ही शनिवार हैं। ऐसा 823 सालों में एक बार होता है। इस बार की फरवरी अलग है।

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले कैलेंडर पर ध्यान दिया और यह पाया कि यह बात सही है कि फरवरी माह में सप्ताह का हर दिन चार बार आ रहा है।

हमने इसके पीछे की वजह ढूंढने की कोशिश की तो पाया कि लीप ईयर को छोड़ दें तो हर साल फरवरी में 28 दिन होते हैं, जबकि सप्ताह में सात दिन लिहाजा सप्ताह का हर दिन चार बार ही पडे़गा।

वहीं, लीप ईयर में फरवरी माह में 29 दिन होते हैं जिसके कारण सप्ताह का कोई न कोई एक दिन पांच बार आता है, जबकि बाकी दिन चार बार पड़ता है।

पोस्ट में दावा किया गया था कि यह संयोग आप 823 साल में एक बार ही देख सकते हैं। इस दावे की पड़ताल के लिए हमने न्यूमरोलॉजिस्ट संजय शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि ऐसा कोई संयोग नहीं है, लीप ईयर के अलावा हर साल फरवरी माह में सप्ताह का हर दिन चार बार ही आता है। लिहाजा वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Aksi Mythree Alis के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर इंडोनेशिया के बानडंग का रहने वाला है।

निष्कर्ष: लीप ईयर को छोड़ दें तो हर साल फरवरी माह में 28 दिन ही होते हैं और सप्ताह में सात दिन होने के कारण सप्ताह का हर दिन चार बार ही आता है, यह कोई दुर्लभ संयोग नहीं है, लिहाजा वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : इस बार फरवरी माह में अनोखा संयोग बन रहा है। इस बार फरवरी माह में सप्ताह का हर दिन चार बार ही पड़ रहा है। ऐसा संयोग 823 साल में एक बार आता है।
  • Claimed By : FB User: Aksi Mythree Alis
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later