X

Fact Check: ऋषि कपूर की मृत्यु से एक रात पहले का नहीं है यह वीडियो, फरवरी में दिल्ली के अस्पताल में किया गया था शूट

  • By Vishvas News
  • Updated: May 1, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। बॉलीवुड के वेटरन एक्टर ऋषि कपूर की मृत्यु के बाद से सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अस्पताल के बेड पर नज़र आ रहे हैं और एक नौजवान 1992 में आई उनकी फिल्म ‘दीवाना’ का गाना ‘तेरे दर्द से दिल आबाद रहा’ गाते हुए सुना जा सकता है।

वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह वीडियो ऋषि कपूर की मृत्यु से एक रात पहले का है। वीडियो को फ़र्ज़ी दावे के साथ सोशल मीडिया यूजर ही नहीं, बल्कि कुछ मीडिया हाउसेस के द्वारा भी शेयर किया गया था।

विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो 2020 फरवरी के शुरुआती हफ्ते का है, जब ऋषि कपूर दिल्ली के साकेत मैक्स अस्पताल में भर्ती थे। वीडियो में जो शख्स गाना गाते हुए नज़र आ रहे हैं, वह साकेत मैक्स अस्पताल के वार्ड ब्वॉय धीरज कुमार हैं। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो 2-3 फरवरी को शूट हुआ था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Rajiv Punjabi ने ऋषि कपूर का एक वीडियो शेयर किया करते हुए लिखा, ”Dis is spirit of a legend last night in hospital with doctor giving him blessings”.

इस विडियो को अब तक 880 यूजर शेयर कर चुके हैं, इसके अलावा 12 हज़ार लोगों ने अबतक देखा है।

हमने पाया कि इस वीडियो को बहुत-से सोशल मीडिया यूजर फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल किये जा रहे वीडियो में एक लड़के को ऋषि कपूर की 1992 में आई फिल्म ‘दीवाना’ का गाना ‘तेरे दर्द से दिल आबाद रहा’ गाते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में ऋषि कपूर अस्पताल के बेड पर लेटे हुए हैं। इसी वीडियो को लेकर दावे किये जा रहे हैं कि यह वीडियो उनकी मौत से एक दिन पहले का है। ख़बरों के मुताबिक, 30 अप्रैल को ऋषि कपूर की मृत्यु मुंबई के एचएन रिलायंस फाउंडेशन एंड रिसर्च अस्पताल में हुई थी।

अब हमने वीडियो की पड़ताल शुरू की और वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में गाना गाते नज़र आ रहा नौजवान हमें स्वेटर पहने हुए नज़र आया, जबकि यह गर्मी का मौसम है। पड़ताल के अगले चरण में हमने वीडियो को InVID टूल पर डाल कर उसके कीफ्रेम्स निकले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ DHEERAJ KUMAR SANU नाम का एक यूट्यूब चैनल लगा। इसमें वही वीडियो नज़र आया जो वायरल हो रहा है। 04 फरवरी 2020 को यह वीडियो शेयर किया गया है।

इस यूट्यूब चैनल पर हमें धीरज की तरफ से 30 अप्रैल को एक वीडियो अपलोड मिला जिसमें वह यह सफाई देते हुए सुने जा सकते हैं कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2 फरवरी का है।

अब हमने फेसबुक पर धीरज कुमार को सर्च किया और उनकी प्रोफाइल तक पहुंचे। यहां हमें धीरज के साथ ऋषि कपूर की कुछ तस्वीरें मिली और यह सभी तस्वीरें फरवरी 2020 को शेयर की गयी हैं।

अब हमने सीधे धीरज कुमार से बात की और उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो फरवरी का है, जब ऋषि कपूर दिल्ली के मैक्स अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने खुद के बारे में बताया कि वह साकेत मैक्स हॉस्पिटल में वॉर्ड ब्वॉय है।

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Rajiv Punjabi की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यह यूजर कोलकाता का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में हमने पाया कि ऋषि कपूर का वायरल वीडियो उनके देहांत से एक दिन पहले का नहीं, बल्कि फरवरी 2020 का है, जब वह दिल्ली के साकेत मैक्स अस्पताल में भर्ती थे। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : Dis is spirit of a legend last night in hospital with doctor giving him blessings
  • Claimed By : FB User- Rajiv Punjabi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later