X

Fact Check: पाकिस्तान के पुराने वीडियो को चेन्नई में साइक्लोन ‘निवार’ से हुई तबाही से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 27, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। चलते ट्रैफ़िक के बीच में अचानक एक बिलबोर्ड के गिरने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में कुछ मोटरसाइकिल सवारों के ऊपर एक बिलबोर्ड आ गिरता है, जिससे वे घायल हो जाते हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि यह चेन्नई,भारत का है।

Vishvas News की पड़ताल में सामने आया कि दावा फर्जी है। असल में यह वीडियो पाकिस्तान के कराची का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में कुछ मोटरसाइकिल सवारों के ऊपर एक बिलबोर्ड आ गिरता है, जिससे वे घायल हो जाते हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं “A very scary video from #Chennai, where a signboard fall upon a rider. #StayHomeStaySafe #NivarCyclone #ChennaiRain”

इस पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है

पड़ताल

हमें तमिलनाडु में चक्रवात ‘निवार’ को लेकर Jagran.com की एक खबर मिली, जिसमें लिखा था- “बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र भीषण चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में बदल गया है। तूफान धीरे-धीरे तेज हो रहा है और इसके रात तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट पर टकराने की संभावना है। इस दौरान 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी, जो आगे चलकर 145 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। मौसम विभाग इसपर कड़ी नजर बनाए हुए है। चक्रवात का असर भी अब कई इलाकों में देखने को मिल रहा है। चेन्नई और कांचीपुरम में तेज बारिश शुरू हो गई है। तूफान के मद्देनजर दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने कल के लिए निर्धारित दो ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके अलावा चेन्नई से आने और जाने वाली 26 उड़ानों को भी रद कर दिया गया है।”

हमें सरकार द्वारा सुरक्षा सावधानियों पर खबरें भी मिली। जागरण इंग्लिश के एक लेख में कहा गया है, “तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में लगभग 1,200 NDRF कर्मियों को तैनात किया गया है।”

पर हमें कहीं भी वायरल दावे की पुष्टि करने वाली कोई भी प्रामाणिक समाचार रिपोर्ट नहीं मिली।

वीडियो की जांच के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम निकाले। अब हमने इन कीफ्रेमस को गूगल रिवर्स इमेज पर अपलोड किया। हमें यह वीडियो 7 अगस्त को पोस्ट किए गए एक ट्वीट में मिला, जहाँ इसे पाकिस्तान के कराची  की घटना बताया गया था।

हमने कीवर्ड का उपयोग करके इस वीडियो को लेकर खबरें ढूंढी। हमें कराची में हुई इस भयावह घटना को लेकर YouTube पर MTV PAK नाम के चैनल द्वारा अपलोडेड यह वीडियो मिला।

हमें इस घटना को लेकर प्रेस न्यूज़ एजेंसी की वेबसाइट में भी एक खबर मिली। खबर में लिखा था ““Two motorcyclists were injured when a large billboard came loose and collapsed on them near Metropole Hotel during heavy rainfall. Footage of the incident went viral on social media, showing the billboard being blown down on traffic by strong winds, hitting two motorcyclists on the road… Following the incident, the Karachi commissioner’s office issued a notification on Friday ordering the immediate removal of billboards and other advertisement material from the city’s streets in order to avoid loss of human life and damage to property,” “

वायरल दावे की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने कराची, पाकिस्तान में द न्यूज इंटरनेशनल के पत्रकार जुबैर अशरफ से संपर्क किया। ट्रिब्यून द्वारा कवर की गयी एक खबर का लिंक शेयर करते हुए उन्होंने हमें स्पष्ट किया कि यह घटना कराची में अगस्त में बारिश के दौरान हुई थी। अशरफ ने कहा कि घायल व्यक्ति चमत्कारिक रूप से बच गया था।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि वह नई दिल्ली, भारत का निवासी है और उसके 271 फॉलोअर्स हैं। उनका खाता नवंबर 2017 से सक्रिय है।

जागरण पर 27 नवंबर को प्रकाशित खबर के अनुसार ‘निवार’ चक्रवात अब कमज़ोर होना शुरू हो गया है। खबर के अनुसार “मौसम विभाग के अनुसार, ‘निवार’ चक्रवात का केंद्र गुरुवार दोपहर तिरुपति से 50 किमी पश्चिम-दक्षिणपश्चिम में था। इसने पुडुचेरी के नजदीक बुधवार रात 11.30 बजे से 2.30 बजे के बीच समुद्र तट को पार किया था। अब यह कमजोर पड़ गया है और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह लगातार कमजोर होता जाएगा।”

कराची के बिलबोर्ड की यह घटना इसी साल अगस्त में हैदराबाद के नाम से वायरल हुई थी, जिसे विश्वास न्यूज ने फैक्ट चेक किया था। उस खबर को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट फर्जी है। बिलबोर्ड गिरने से घायल हुए व्यक्ति का वीडियो चेन्नई, भारत का नहीं है। घटना पाकिस्तान के कराची की है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later