Fact Check: देशी नुस्खों से सांप के इलाज की जानकारी वाला वीडियो गलत है

0

नई दिल्ली ( विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है कि सांप काटे तो क्या उपाय करना चाहिए। इसमें बताया गया है कि कौन-सी दवा कारगर है, कौन-सा देशी नुस्खा अपनाना चाहिए। अगर इस वीडियो को सच मानकर लोग अपना इलाज करे तो उनकी जान तक जा सकती है।

फेसबुक पर chills4 नाम के पेज पर यह वीडियो अपलोड है, जिसमें सांप के काटने पर कई घरेलू उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। इस वीडियो के बारे में लिखा है “सांप काटने के तुरंत बाद करें ये 1 उपाए, किसी की भी जान बच जाएगी / what to do when snake bite.” फेसबुक पर अगस्त 2018 में अपलोड इस वीडियो को 4 करोड़ 20 लाख लोगों ने देखा है और 11 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे शेयर किया है। इस वीडियो के कंटेट के बारे में जब हमने डॉक्टरों को बताया तो उन्होंने सारी बातों को खारिज कर दिया ।  

क्या है वीडियो में

1- सांप का जहर फैलने में तीन घंटे का समय लगता है : डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार सांप का जहर आधा घंटा में फैल जाता है।

2- वीडियो में बताया गया है कि सांप के काटने के बाद हल्दी, तंबाकू का पेस्ट, लहसुन पीसकर शहद के साथ प्रभावित हिस्से पर लगायें। हल्दी को तेल के साथ लगाना चाहिए। अरहर की दाल को पीसकर मरीज को खिलाना चाहिए। : डॉक्टरों का कहना हैं कि इसके लिए पोलिवैलेंट एंटी स्नेक वेनम ही कारगर है। यह सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध रहता है। प्राइवेट अस्पतालों को अपनी इमरजेंसी में रखना अनिवार्य है।

3 – 100 ग्राम घी खिलाकर उलटी करवा सकते हैं। शहद भी पिला सकते हैं : डॉक्टरों ने बताया कि यह बिल्कुल भी सही नहीं हैं, अस्पताल पहुंचकर जल्द से जल्द इसका टीका लगवायें। अगर कोई सांप का फोटो खींच सकता है तो डॉक्टरों को यह पता करने में आसानी रहती है कि सांप जहरीला है या नहीं।

पड़ताल

इस पेज के बारे में जब हमने पड़ताल की तो पता चला कि इस पेज के 2 लाख 84 हजार फॉलोअर हैं। वहीं, इस पेज के विवरण Stalkscan analysis किया तो पता चला कि एक न्यूज़ साइट https://mygnews.com/ की खबरें इससे पोस्ट की जाती हैं। इस पेज पर एक पार्टी विशेष से समर्थित पोस्ट भी की जाती हैं।

डॉक्टरों का यह है कहना

एम्स में मेडिसन विभाग में एसोसिएसट प्रोफेसर डॉ पीयूष रंजन ने वीडियो में बताई गई कई जानकारियों को भ्रामक बताया। उनका कहना है कि भारत में केवल चार ही तरह के सांप हैं, जो जहरीले होते हैं। जितने भी सांप पाये जाते हैं उनमें कुछ ही जहरीले हैं, ऐसे में सांप के काटे जाने पर पैनिक नहीं होना चाहिए। सांप के जहर फैलने में तीन घंटे नहीं लगते हैं। जहर का असर कई बार आधे घंटे में भी आना शुरू हो जाता है।

कई बार सांप की प्रकृति कैसी है, उसने कितना जहर छोड़ा है। इन बातों पर सांप के जहर फैलने की बात निर्भर करता है। डॉ रंजन ने बताया कि सांप के काटे गये हिस्से को कपड़ा या रस्सी से नहीं बांधना चाहिए। दिल्ली के दीनदयाल अस्पताल में मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ नवीन कुमार ने बताया कि सांप के काटने से दो तरह की दिक्कत होती है। व्यक्ति के नर्व सिस्टम को पैरालिसिस होने का खतरा होता है।

सांप के काटे जाने पर कई बार ज्यादा खून बहता है। सांप यदि पैर, चेहरे या हाथ में काटे तो ज्यादा खतरनाक होता है। जितना जल्दी मरीज अस्पताल पहुंचे उतना बेहतर है। उन्होंने बताया कि कटे हुए हिस्से पर किसी भी तरह का देशी नुस्खा नहीं अपनाना चाहिए। 

निष्कर्ष : हमारी पड़ताल में हमने पाया कि देशी नुस्खों से सांप के इलाज की जानकारी वाला वीडियो गलत है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्यम से भी सूचना दे सकते हैं।

कंटेट इनपुट : कृष्ण  कुमार

Written BY admin
  • Claim Review : सांप काटे तो क्या उपाय करना चाहिए
  • Claimed By : Facebook page Chills4
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख