X

Fact Check : ‘पठान’ फिल्म का ट्रेलर देखते पीएम मोदी का यह वीडियो एडिटेड है

टीवी पर शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ का ट्रेलर देखते पीएम मोदी की वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में पीएम मोदी अपने कार्यालय से ‘चंद्रयान 2’ की लॉन्चिंग देख रहे थे। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के वीडियो को एडिट कर दिया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 19, 2023
PM Pathan Movie

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फिल्म ‘पठान’ को लेकर देश के कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन चल रहा है। इसी बीच टीवी पर शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने ‘पठान’ फिल्म का ट्रेलर देखा। वीडियो में पीएम मोदी टीवी देखते हुए ताली बजाते नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो में एएनआई और एचटी का लोगो लगा हुआ है।

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि पीएम मोदी का वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में पीएम मोदी टीवी पर जुलाई, 2019 में चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देख रहे थे। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए वीडियो को एडिट कर पठान फिल्म का ट्रेलर लगा दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Ahmad KD ने 18 जनवरी को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “प्रधानमंत्री #नरेंद्रमोदीजी जे ने देखा #पठान फ़िल्म का ट्रेलर साथ ही कहा कि नेता हो या अभिनेता हम सब दिन रात काम करके एक अच्छी चीज बनाते है उस पर इस प्रकार की टिप्पणी करना ठीक नही है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में ANI और HT का लोगो लगा हुआ है। हमने एएनआई के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो एएनआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। वीडियो को 22 जुलाई 2019 को शेयर किया गया था। ट्वीट के अनुसार, यह वीडियो तब का है, जब पीएम मोदी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देख रहे थे।

“दूरदर्शन नेशनल” के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी 22 जुलाई 2019 को वीडियो शेयर किया हुआ मिला। यहां भी लिखा गया है,”पीएम मोदी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देखते हुए।”

हिन्दुस्तान लाइव के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 22 जुलाई 2019 को वायरल वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है,”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण देखा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 22 जुलाई को भारत का दूसरा चंद्र अभियान शुरू किया। चंद्रयान-2 को पहले तकनीकी खराबी के कारण एक सप्ताह पहले रोक दिया गया था। प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में हुआ। चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी हिस्से को कवर करेगा।”

कई अन्य वेबसाइट ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था। नीचे दर्शाए गए कोलाज में ओरिजिनल वीडियो और उसके साथ की गई छेड़छाड़ के बाद बनाए गए फेक वीडियो के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

हमने वीडियो को लेकर दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा गलत है। वीडियो एडिटेड है।

विश्वास न्यूज ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है और यह वीडियो एडिटेड है।

पठान फिल्म को लेकर पहले भी कई फर्जी वीडियो और तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं। इन पर की गई हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला, “यूजर उत्तर प्रदेश के कानपुर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के पांच हज़ार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: टीवी पर शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ का ट्रेलर देखते पीएम मोदी की वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में पीएम मोदी अपने कार्यालय से ‘चंद्रयान 2’ की लॉन्चिंग देख रहे थे। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के वीडियो को एडिट कर दिया गया है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने 'पठान' फिल्म का ट्रेलर देखा।
  • Claimed By : Ahmad KD
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later