X

Fact Check: दिल्ली में हुई मारपीट के इस वीडियो से अजय देवगन का कोई संबंध नहीं, झूठा दावा हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 30, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर मारपीट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दिल्ली में किसानों ने एक्टर अजय देवगन की पिटाई की है और वायरल वीडियो उसी घटना का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा पाया गया है। मशहूर अभिनेता अजय देवगन हाल के महीनों में दिल्ली आए ही नहीं हैं। दिल्ली के एयरोसिटी में दो पक्षों के बीच हुई भिड़ंत का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी वायरल वीडियो फैक्ट चेक के लिए मिला है। इस वीडियो में लोगों का एक समूह आपस में हाथापाई करता नजर आ रहा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर लोग इस वीडियो को अजय देवगन से जोड़कर शेयर कर रहे हैं। Manishsingh Bais नाम के फेसबुक यूजर ने 29 मार्च 2021 को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘पंजाब में बीजेपी के एक विधायक को किसानो द्वारा नंगा करके पीटने के बाद, पेश है होलिका दहन की रात दिल्ली में मोदी भक्त एक्टर अजय देवगन की धुलाई करते देशभक्त किसान।’

इस पोस्ट में लिखी बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इसके आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। अजय देवगन को लेकर यह दावा पंजाबी भाषा में भी खूब वायरल हो रहा है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में डालकर इसे कीफ्रेम्स निकाले। हमने कई कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इन कीफ्रेम्स से जुड़े अलग-अलग कई नतीजे इंटरनेट पर मिले। वीडियो के मल्टीपल कीफ्रेम्स में एक कीफ्रेम हमें 28 मार्च 2021 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिला। यह रिपोर्ट दिल्ली की एयरोसिटी में दो समूहों के बीच हुई हाथापाई पर आधारित है। रिपोर्ट के मुताबिक, हाइवे पर दो कारों के आपस में छू जाने के बाद विवाद शुरू हो पाया। इसके मुताबिक, पुलिस ने तरनजीत सिंह (31 साल) और नवीन कुमार (29 साल) को अरेस्ट भी किया। इस रिपोर्ट में कहीं भी एक्टर अजय देवगन का जिक्र नहीं है। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस रिपोर्ट से मिली जानकारी के आधार पर हमने जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इस वीडियो को बारे में इंटरनेट पर और सर्च किया। हमें हिन्दुस्तान टाइम्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 29 मार्च 2021 को पब्लिश वायरल वीडियो मिल गया। यहां भी इसे दिल्ली एयरोसिटी का विवाद ही बताया गया है। इस यूट्यूब रिपोर्ट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साफ हो चुका था कि वायरल वीडियो दिल्ली में हुए विवाद का है और इससे अजय देवगन का कोई लेना-देना नहीं है। हमने इस पड़ताल के क्रम में अजय देवगन के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स को भी स्कैन किया। अजय देवगन ने 29 मार्च को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया है कि मारपीट से उन्हें जोड़ी जा रही सारी रिपोर्ट्स आधारहीन हैं।

पड़ताल के दौरान हमें हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी 30 मार्च 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में अजय देवगन के प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है, ‘जनवरी 2020 में फिल्म तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर के प्रमोशन के बाद से अजय देवगन दिल्ली गए ही नहीं। ऐसे में दिल्ली में किसी पब के बाहर हुई झड़प से जुड़ी रिपोर्ट बिल्कुल आधारहीन और असत्य है।’ इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो के संबंध में हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। हमने उनके साथ इस वायरल वीडियो को साझा किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि अजय देवगन का वायरल वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है। उनके बारे में मारपीट से जुड़ा दावा फर्जी है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर anishsingh Bais की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर नागपुर के रहने वाले हैं और फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 566 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा पाया गया है। मशहूर अभिनेता अजय देवगन हाल के महीनों में दिल्ली आए ही नहीं हैं। दिल्ली के एयरोसिटी में दो पक्षों के बीच हुई भिड़ंत का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : किसानों ने एक्टर अजय देवगन को पीटा
  • Claimed By : Manishsingh Bais
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later