Fact Check: सीरिया का वीडियो पुलवामा के नाम पर हो रहा है वायरल

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।  फेसबुक पर पुलवामा आतंकी हमले का बता कर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। असल में इस 2 मिनट 21 सेकंड के वीडियो की शुरुआत के 20 सेकंड का फुटेज पुलवामा का नहीं, बल्कि सीरिया का है। आखिर के 2 मिनट का फुटेज पुलवामा हमले के बाद का है।

क्लेम

वायरल हो रहे इस वीडियो के साथ टेक्स्ट लिखा है, “पुलवामा मे आंतकवादी हमले के CCTV वीडियो आया सामने…👇🏻👇🏻”।यह वीडियो सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहा है।

Fact Check

वीडियो की पड़ताल करने पर हमने पाया कि असल में इस वीडियो को 2 वीडियोज को मिला कर बनाया गया है। इस वीडियो की शुरुआत के 20 सेकंड में एक गाड़ी में विस्फोट होते देखा जा सकता है, यह फुटेज CCTV का है और आखिर के 2 मिनट का वीडियो फोन कैमरा का है। हमने इस वीडियो को यूट्यूब पे ढूंढा और Invid टूल का इस्तेमाल करके थंब इमेजेज निकाले। इन थंब इमेजेज का गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमारे हाथ ABC News की एक वीडियो स्टोरी लगी। इस स्टोरी की हेडलाइन है- ‘Suicide car bomber wounds 7 in massive blast on Syria-Turkey border’। हिंदी: सीरिया-तुर्की सीमा पर आत्मघाती कार विस्फोट में 7 लोग घायल। पड़ताल में हमने पाया कि यह हमला तुर्की-सीरिया सीमा पर हुआ था। रिपोर्टों के अनुसार, 12 फरवरी 2019 को एक कार बम विस्फोट के बाद कम से कम 7 लोग घायल हुए थे। यह विस्फोट सीरिया की तरफ कोबनबे सीमा पर हुआ जो उत्तरी सीरिया और तुर्की के दक्षिणी प्रांत कैलिस के बीच स्थित है।

वीडियो में 20 सेकंड के बाद वाला हिस्सा कश्मीर का ही है। इस आखिरी हिस्से में CRPF की गाड़ी देखी जा सकती है और साथ ही एक दीवार पर कश्मीर लिखा भी देखा जा सकता है।

हमने Namo Modi नामक इस फेसबुक पेज का Stalkscan एनालिसिस किया और पाया कि यह पेज एक विशेष पॉलिटिकल पार्टी और आइडियोलॉजी से प्रभावित है। इस पेज के लगभग 10000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया की शेयर किये जा रहे वीडियो का पहला हिस्सा गलत संदर्भ में पेश किया जा रहा है। यह वीडियो कश्मीर टेरर अटैक का नहीं, बल्कि सीरिया आत्मघाती हमले का है। वीडियो के आखिर का हिस्सा पुलवामा अटैक का ही है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : पुलवामा मे आंतकवादी हमले के CCTV वीडियो आया सामने.
  • Claimed By : Namo Modi Facebook Page
  • Fact Check : Mostly false

टैग्स

संबंधित लेख