X

Fact Check: कैफे के बाहर कपल के शूटआउट का वायरल वीडियो नहीं है सच्ची घटना

  • By Vishvas News
  • Updated: April 13, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक पुलिसकर्मी कैफे के बाहर पहले एक आदमी और बाद में उसके साथ आई महिला को भी गोली मारते दिखता है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह घटना मध्य प्रदेश के खंडवा का है, जहां गुस्से में पुलिसकर्मी ने इस घटना को अंजाम दिया। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वीडियो के साथ किए गए दावे को गलत पाया।

दरअसल वायरल हो रहा वीडियो कोई सच्ची घटना नहीं, बल्कि हरियाणा के करनाल में हुई एक वेब सीरीज की शूटिंग के दौरान बनाया गया वीडियो है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज True_News ने यह वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: आप सभी से निवेदन हैं कि अपनी गुस्सा को हमेशा कन्ट्रोल में रखा करो 🙏🏻 गुस्सा में लिए गए फैसले ज्यादातर गलत ही होते हैं, खंडवा के दरोगा जी ने बहुत ही गलत किया 😷😷

विश्वास न्यूज को यह वीडियो फैक्ट चेक करने के लिए हमारे वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 95992 99372 पर भी मिला। यहां इस वीडियो को सूरत, गुजरात के सिविल हॉस्पिटल के बाहर का होने का दावा किया गया था।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए पहले इस वीडियो को काफी ध्यान से देखा। हमें घटनास्थल पर पीछे एक स्टोर पर फ्रेंड्स कैफे लिखा नजर आया। हमने गूगल मैप्स पर फ्रेंड्स कैफे के बारे में सर्च किया तो पाया कि यह हरियाण के करनाल में है। गूगल इमेजेज पर हमें इस कैफे की कई तस्वीरें मिलीं। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि कैफे के बाहर लगा बोर्ड, शैड, सीढ़ियां सब वायरल वीडियो में दिख रहे फ्रेंड्स कैफे से मैच होती हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने करनाल के फ्रेंड्स कैफे के मालिक कृष्ण नरवाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो 2 फरवरी का है, जब उनके कैफे के बाहर यह दृष्य फिल्माया गया था। उनके कैफे के बाहर तीन दिन तक एक वेब सीरीज की शूटिंग चली थी।

हमने मध्य प्रदेश के खंडवा पुलिस स्टेशन में एएसआई प्रदीप खरे से भी संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि शहर में कहीं भी इस तरह की कोई घटना रिपोर्ट नहीं की गई है, न ही किसी पुलिसकर्मी ने किसी कपल पर गोली चलाई है। वायरल पोस्ट का दावा गलत है।

हमने पड़ताल में पाया कि इस वेब सीरीज को विनय कुहाड़ प्रोड्यूस कर रहे हैं और उन्होंने ही सीरीज में पुलिसकर्मी का किरदार निभाया है, जिसे वायरल वीडियो में शूट करते हुए देखा जा सकता है। हमें विनय के फेसबुक अकाउंट पर ऐसी बहुत-सी पोस्ट मिलीं, जिसमें उन्होंने करनाल को चेक-इन कर इस वेब सीरीज की शूटिंग की तस्वीरें व इससे जुड़ी जानकारी पोस्ट की हुई है। यहीं से हमें पता चला कि इस वेब सीरीज में मशहूर टीवी एक्टर अमन वर्मा भी नजर आएंगे और इसे सोमेश कुमार दहिया डायरेक्ट कर रहे हैं। हालांकि, कहीं भी इस वेब सीरीज का नाम नहीं बताया गया है।

वहीं, अगर वीडियो को ध्यान से देखा जाए तो समझ में आ जाता है कि यह वीडियो प्लान्ड है, क्योंकि गोली चलने के बाद भी वहां मौजूद लोग नॉर्मल नजर आते हैं। आमतौर पर अगर ऐसी कोई घटना होती है तो मौके पर अफरातफरी मचना आम बात है, लेकिन वायरल वीडियो में ऐसा कुछ नजर नहीं आता।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले पेज True_News की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह पेज 8 अप्रैल को ही बनाया गया है और खबर लिखे जाने तक इसके केवल 15 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। असल में यह कोई सच्ची घटना नहीं थी, बल्कि हरियाणा के करनाल में हुई एक वेब सीरीज की शूटिंग का वीडियो है।

  • Claim Review : खंडवा में गुस्से में पुलिसकर्मी ने कपल को गोली मारी
  • Claimed By : fb page: True_News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later