X

Fact Check: दिल्ली का नहीं, पाकिस्तान के लाहौर का है बाजार में भीड़ का यह वायरल वीडियो

  • By Vishvas News
  • Updated: May 12, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कोरोना के कहर ने एक बार फिर से देश को चपेट में ले लिया है। हालात पर काबू पाने के लिए राजधानी दिल्ली सहित ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन किया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो किसी बाजार का है, जिसमें शॉपिंग करने आए लोगों की भारी भीड़ देखी जा सकती है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो जाफ़राबाद नई दिल्ली का है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

दरअसल वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के लाहौर का है। लाहौर के इच्छरा बाजार में यह भीड़ इसी साल अप्रैल में देखी गई थी, जिसके बाद वहां प्रशासन ने कार्रवाई भी की।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ritesh Jain ने यह वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: जाफ़राबाद नई दिल्ली के दृश्य.. लगता है प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली चुनावों के लिए अभी से रैली कर रहें है…..

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कीफ्रेम्स काटे और इनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें अप्रैल 2021 के कई फेसबुक पोस्ट में यह वीडियो मिला, जिसमें इसे लाहौर के इच्छरा मार्केट का बताया गया था।

यहीं से हिंट लेकर हमने गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से और सर्च किया तो हमें यह वीडियो पाकिस्तान के लोकल यूट्यूब चैनल Raabta TV पर भी मिल गया, जहां इसे 26 अप्रैल को अपलोड किया गया था और साथ ही टाइटल में लिखा गया है Coronavirus failed in Ichra Bazar, Crowd of Public busy in Eid Shopping

हमें पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट्स पर भी इच्छरा बाजार में कोविड एसओपी की अनदेखी से संबंधित न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं।

हमें मॉडल टाउन लाहौर के असिस्टेंट कमिश्नर इब्राहिम अरबाब का एक फेसबुक पोस्ट भी मिला। 27 अप्रैल के इस पोस्ट में इच्छरा बाजार में भीड़ को हटाने व दुकानों को सील करने जैसी कार्रवाई की जानकारी दी गई थी।

https://www.facebook.com/acmodeltown/posts/317846863030419

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलहाल पाकिस्तान के पंजाब में 8 से 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है।

हमने जाफराबाद, नई दिल्ली में दैनिक जागरण के रिपोर्टर सुजाउद्दीन से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि जाफराबाद में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। वहीं, वीडियो में दुकानों के नाम उर्दू में लिखे दिख रहे हैं, जबकि यहां बाजार में दुकानों के नाम उर्दू में नहीं लिखे गए हैं। लिहाजा यह वीडियो जाफराबाद का नहीं है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Ritesh Jain की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर राजस्थान के जयपुर से है और नई दिल्ली में रहता है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल वीडियो नई दिल्ली के जाफराबाद का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के लाहौर का है।

  • Claim Review : नई दिल्ली के जाफराबाद में लोगों ने कोरोना एसओपी का उल्लंघन कर शॉपिंग की।
  • Claimed By : FB User: Ritesh Jain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later