X

Fact Check : मार्शल आर्ट खिलाड़ी पूजा तोमर के 2019 के वीडियो को दुबई मैट्रिक्स फाइट नाइट का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मार्शल आर्ट खिलाड़ी पूजा तोमर के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो दुबई में हुई मैट्रिक्स फाइट नाइट प्रतियोगिता का नहीं, बल्कि इंडोनेशिया में हुए एक मैच का है। जिसे अब सोशल मीडिया यूजर्स भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 28, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मार्शल आर्ट खिलाड़ी पूजा तोमर ने कुछ दिन पहले दुबई में हुई मैट्रिक्स फाइट नाइट प्रतियोगिता में जीत हासिल की है। उन्होंने अमेरिका की खिलाड़ी बी गुएन को हराकर गोल्ड बेल्ट पर कब्जा किया। इसी से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो उनके आखिरी मैच का है, जब उन्होंने अमेरिकी खिलाड़ी को हराकर गोल्ड बेल्ट पर कब्जा किया था। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो दुबई में हुई मैट्रिक्स फाइट नाइट प्रतियोगिता का नहीं, बल्कि इंडोनेशिया में तीन साल पहले हुए एक मैच का है। जिसे अब सोशल मीडिया यूजर्स भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर रेनु कश्यप बीजेपी ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारत की बेटी पूजा तोमर के “मिक्सड मार्शल आर्ट में विश्व चैंपियन बनने” पर उनको,उनके पुरे परिवार को और सभी देश वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई …मेरी बेटी मेरी शान।”

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यह वीडियो मार्शल आर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल वन चैंपियनशिप पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 21 जनवरी 2019 को शेयर किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो इंडोनेशिया में हुए एक मैच का है। 

पड़ताल के दौरान हमें यह वीडियो वन चैंपियनशिप के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी मिला। वीडियो को 19 जनवरी 2019 को शेयर किया गया था। कैप्शन के अनुसार, यह मैच इंडोनेशिया के जकार्ता स्थित इस्तोरा स्टेडियम में हुआ था। ये मैच इंडोनेशियाई खिलाड़ी प्रिस्किला हरटाटी लुम्बन गॉल और पूजा तोमर के बीच हुआ था। इस मैच में पूजा तोमर ने जीत हासिल की थी। 43 सेकेंड्स से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

विश्वास ने पूजा तोमर के भाई अंशुल तोमर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो इंडोनेशिया के एक मैच का है, जो तकरीबन 3 साल पहले हुआ था।”

पड़ताल के अंत में पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली फेसबुक यूजर रेनु कश्यप की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के तकरीबन 50 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मार्शल आर्ट खिलाड़ी पूजा तोमर के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो दुबई में हुई मैट्रिक्स फाइट नाइट प्रतियोगिता का नहीं, बल्कि इंडोनेशिया में हुए एक मैच का है। जिसे अब सोशल मीडिया यूजर्स भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : पूजा तोमर के दुबई मैट्रिक्स फाइट नाइट जीतने का वीडियो।
  • Claimed By : रेनु कश्यप बीजेपी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later