X

Fact Check: महिला पर हथियार से हमला करने का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क पर दिनदहाड़े एक व्यक्ति एक महिला को हथियार से मारता दिखाई दे रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो कर्नाटक के हुबली देशपांडे नगर का है, जहां एक मुस्लिम युवक के साथ रिलेशनशिप में आने से हिंदू लड़की ने मना कर दिया तो युवक ने सरेआम सड़क पर ही उस पर अटैक कर दिया। विश्वास न्यूज ने मामले की पड़ताल की तो पाया कि इस घटना में लव जिहाद का कोई एंगल नहीं है, युवक व युवती दोनों ही एक ही कम्युनिटी से हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर यह पोस्ट Kalu Singh Chouhan नामक यूजर ने साझा करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद हैः 21 दिसंबर 2020, लव जिहाद, कर्नाटक हुबली देशपांडे नगर, इम्तियाज रोड पर एक होटल के बाहर। आशा नाम की एक हिंदू लड़की ने लव जिहाद का विक्टिम बनने से मना कर दिया तो मुस्लिम युवक मोहम्मद इस्माइल ने सड़क पर तलवार से उस पर वार कर उसे घायल कर दिया। लड़की हाॅस्पिटल में है और उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। लड़की को मंजूनाथ ने बचाया, बाकी पब्लिक तमाशा देखती रही। रामपुरा के धारवाड़ से ऑटो ड्राइवर इस्माइल को गिरफ्तार किया गया है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल ​

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वायरल वीडियो के इनविड टूल की मदद से कीफ्रेम्स काटे और इनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें इंडिया टुडे पर 21 दिसंबर को प्रकाशित एक न्यूज रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, घटना कर्नाटक के हुबली की है, जहां एक व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका पर बीच सड़क हथियार से अटैक किया था। न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, युवक ऑटो चालक का नाम इस्माइल के कुकुरा है और युवती का नाम आशा डी अगासरा है।

मामले की तह तक पहुंचने के लिए विश्वास न्यूज ने मामले की जांच कर रहे हुबली सबअर्बन पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर एस के होलेनव्वर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि घटना 21 दिसंबर की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, युवक व युवती में प्रेम संबंध में थे, लेकिन युवती ने युवक से रिश्ता तोड़ किसी और से रिलेशनशिप शुरू कर लिया था, जिससे युवक गुस्साया हुआ था। युवक व युवती दोनों ही मुस्लिम कम्युनिटी से हैं, लिहाजा इस मामले में कोई कम्युनल एंगल नहीं है। लड़की के पिता का नाम दवल साब धोबी व मां का नाम बीबी जान है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट Kalu Singh Chouhan नामक यूजर ने शेयर की है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक यूजर के 338 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: बीच सड़क पर महिला पर हथियार से जिस व्यक्ति ने वार किया वह उसका प्रेमी था, यह मामला लव जिहाद का नहीं है। दोनों एक ही कम्युनिटी के हैं।

  • Claim Review : हिंदू लड़की ने मुस्लिम लड़के का प्रेम प्रस्ताव ठुकराया तो लड़के ने दिन दहाड़े लड़की पर हथियार से वार कर उसे घायल कर दिया।
  • Claimed By : FB User : Kalu Singh Chouhan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later