X

Fact Check: गुजरात के एक शहीद के वीडियो को कैप्टन आनंद के अंतिम संस्कार का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर में शहीद खगड़िया के कैप्टन आनंद का नहीं है। वीडियो गुजरात के खेड़ा का है और शहीद हरीश सिंह परमार के अंतिम यात्रा का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 25, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए कैप्टन आनंद के अंतिम संस्कार का है। बिहार के खगड़िया में उनका अंतिम संस्कार किया गया। जहां पर उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की जांच की और इसे भ्रामक पाया। वीडियो गुजरात के खेड़ा का है और शहीद हरीश सिंह परमार के अंतिम संस्कार का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Ankit Choudhary ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरनेवालों का यही बाकी निशां होगा।” माँ भारती को “शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरनेवालों का यही बाकी निशां होगा।” माँ भारती को अपना सर्वस्व समर्पण करने वाले सपूत, नयागांव खगड़िया बिहार के लाल शहीद कैप्टन आनंद को शत शत नमन।”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता एक वीडियो aapnu sanjeli नामक एक यूट्यूब चैनल पर 19 अक्टूबर 2021 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो शहीद हरीश सिंह परमार के अंतिम संस्कार का है। हमें ये वीडियो इसी जानकारी के साथ कई अन्य यूट्यूब चैनल पर भी प्राप्त हुआ।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो Army boy 020 नामक एक फेसबुक यूजर की प्रोफाइल पर भी मिला। यूजर ने वीडियो को 27 अक्टूबर 2021 को शेयर किया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो गुजरात के खेड़ा के बंजरिया गांव में हुए शहीद हरीश सिंह परमार के अंतिम संस्कार का है। कई अन्य फेसबुक यूजर ने भी इस वीडियो को इसी जानकारी के साथ शेयर किया हुआ है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने दैनिक जागरण, गुजरात के वरिष्‍ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो गुजरात के खेड़ा के बंजरिया में हुए शहीद हरीश सिंह परमार के अंतिम संस्कार का है। लोग इसे गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

जांच के आखिरी चरण में हमने पोस्ट शेयर करने वाले यूजर Ankit Choudhary का बैकग्राउंड चेक किया। हमने पाया कि यूजर को फेसबुक पर 39 लोग फॉलो करते हैं। यह पेज फेसबुक पर 19 जून 2022 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर में शहीद खगड़िया के कैप्टन आनंद का नहीं है। वीडियो गुजरात के खेड़ा का है और शहीद हरीश सिंह परमार के अंतिम यात्रा का है।

  • Claim Review : शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा।” माँ भारती को अपना सर्वस्व समर्पण करने वाले सपूत, नयागाँव ख़गड़िया बिहार के लाल शहीद कैप्टन आनंद को शत शत नमन
  • Claimed By : Ankit Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later