X

Fact Check : बेंगलुरु हवाई अड्डे का वीडियो अरुणाचल प्रदेश के हवाई अड्डे का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एयरपोर्ट का वीडियो बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल 2 का है, न कि अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो हवाई अड्डे का। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 11, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक एयरपोर्ट पर शानदार इंटीरियर को दिखाया जा रहा है। अब इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह अरुणाचल प्रदेश के एक हवाई अड्डे का वीडियो है। कई यूज़र्स इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने विस्तार से वीडियो की जांच की और इसे भ्रामक पाया। वीडियो बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल 2 का है, न कि अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो हवाई अड्डे का। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Chelsea Souvik‘ ने वायरल वीडियो को 8 नवंबर को शेयर करते हुए लिखा है, ”Arunachal pradesh added this Airport to the state mostly made from BAMBU, will be dedicated to the Nation by our PM shortly.   Wow… Can’t believe it… They are doing it here in India… Amazing Bharat “

हिंदी अनुवाद : अरुणाचल प्रदेश ने इस हवाई अड्डे को राज्य में जोड़ा, जो ज्यादातर बैंबू से बना है, जल्द ही हमारे प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। वाह… विश्वास नहीं हो रहा… वो यह भारत में कर रहे हैं… अमेजिंग भारत “

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। इस दौरान हमें वीडियो से जुड़ी खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 11 नवंबर 2022 को प्रकाशित मिली। खबर में वीडियो में नज़र आ रहे दृश्य की तस्वीरों के साथ बताया गया, ‘यह बेंगलुरु के केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का टर्मिनल 2 है।’ पूरी खबर यहां पढ़ें।  

businesstoday.in की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज़ रिपोर्ट को देखा जा सकता है। 10 नवंबर 2022 को प्रकाशित खबर के मुताबिक ,’ वीडियो बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का है।


सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर डॉ के सुधाकर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 18 अक्टूबर 2022 को साझा किया मिला। यहां भी इसे बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का बताया गया है।

पीएम मोदी ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 9 नवंबर 2022 को वायरल वीडियो से मिलती-जुलती तस्वीरों को शेयर किया है। ट्वीट को यहां देखें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने अरुणाचल प्रदेश के नए हवाई अड्डे के बारे में खोज की। हमें पता चला कि ईंटानगर के होलोंगी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का निर्माण पूरा हो गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के नामकरण को ‘डोनी पोलो एयरपोर्ट, ईंटानगर’ के रूप में मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, नवनिर्मित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का यह नाम राज्य की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक सूर्य (डोनी) और चंद्रमा (पोलो) के प्रति लोगों की अटूट श्रद्धा को दर्शाता है। यह अरुणाचल प्रदेश का तीसरा हवाई अड्डा है। इसमें राज्य पक्षी – ग्रेट हॉर्नबिल – बांस से बना प्रवेश द्वार है।


नीचे आप कोलाज को देख सकते हैं।

वायरल दावे के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने बेंगलुरु के स्थानीय रिपोर्टर Rahul Devulapalli  से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि दावा गलत है। यह वीडियो बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

और अधिक जानकारी के लिए हमने बेंगलुरु की ही एक और पत्रकार से संपर्क साधा। उन्होंने बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL) के एक अधिकारी से बातचीत कर हमें बताया कि वीडियो बेंगलुरु का है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर कोलकत्ता का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर को 215 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एयरपोर्ट का वीडियो बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल 2 का है, न कि अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो हवाई अड्डे का। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अरुणाचल प्रदेश के हवाई अड्डे का वीडियो ।
  • Claimed By : Chelsea Souvik
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later