X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश के रेलवे गेट पर बेकाबू ट्रक का वीडियो महाराष्‍ट्र का बताकर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक अनियंत्रित ट्रक को कई वाहनों को कुचलते हुए रेलवे गेट तोड़ते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो लासल गांव गेट (नासिक, महाराष्‍ट्र) का है।

यूट्यूब पर अपलोड इस वीडियो की विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की। हमें पता चला कि कुछ दिनों पहले ही मध्‍य प्रदेश के सागर जिले में हुए एक्‍सीडेंट के वीडियो को अब इंटरनेट पर कुछ लोग महाराष्‍ट्र का बताकर वायरल कर रहे हैं। पड़ताल में मैसेज भ्रामक साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍सीडेंट के एक वीडियो को ‘Vaibhav Pawar /motha mahadev’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते दावा किया जा रहा है, घटना महाराष्‍ट्र की है। अपलोड वीडियो में दावा किया गया : ‘लासलगाव गेट पर बड़ी घटना accidentअनजान की मौत accident bus vs pickup accident treatment at hospital’

वीडियो को 9 सितंबर को अपलोड किया गया। इसका आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

वायरल वीडियो का आर्काइव्‍ड लिंक देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को देखा। इसमें एक बेकाबू ट्रक को एक महिला को टक्‍कर मारते हुए रेलवे गेट को तोड़ते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो में से कई ग्रैब निकालकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर एक वीडियो न्‍यूज मिली। इसमें हमें वही फुटेज मिले, जो वायरल वीडियो मे थे। खबर में बताया गया कि घटना मध्‍य प्रदेश के सागर में खुरई-सागर रोड पर ठाकुरबाबा जरुआखेड़ा के रेलवे गेट नंबर 11 की है। खबर को 3 सितंबर 2020 को पब्लिश किया गया।

पड़ताल के अगले चरण में हमने गूगल सर्च की मदद ली। संबंधित कीवर्ड सर्च से हमें नईदुनिया और दैनिक भास्‍कर की वेबसाइट पर खबरें मिलीं। नईदुनिया ने 4 सितंबर को पब्लिश खबर में बताया गया कि सागर-बीना रोड रेलवे गेट नंबर 11 पर एक ट्रक अनियंत्रित होकर बंद फाटक को तोड़ते हुए एक महिला को कुचलता हुआ कई वाहनों से टकरा गया। हादसे में नफीसा नाम की एक महिला की मौत को गई। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अगले चरण में हमने सागर स्थित नईदुनिया के ब्यूरो चीफ ओम द्विवेदी से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो तीन सितंबर का है। घटना सागर की है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल वीडियो भ्रामक साबित हुआ। मध्‍य प्रदेश के सागर में हुए एक्‍सीडेंट के वीडियो को कुछ लोग महाराष्‍ट्र का समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : लासलगाव की घटना
  • Claimed By : यूट्यूब चैनल Vaibhav Pawar /motha mahadev
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later