X

Fact Check: जयपुर में चलती लो फ्लोर बस में पानी भर जाने का वीडियो दिल्ली के नाम पर हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 14, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो काफी तेजी से शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में एक लो फ्लोर बस में सड़क पर बह रहे बारिश के पानी को भरते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो दिल्ली का है। इस दावे के साथ ये वीडियो फेसबुक, ट्विटर के साथ वॉट्सऐप पर भी वायरल है। विश्वास न्यूज़ के वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी हमें ये वीडियो फैक्ट चेक के लिए मिला। यूजर्स ने ये जानना चाहा कि आखिर ये वीडियो कहां का है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में इस वीडियो को दिल्ली का बताने का दावा भ्रामक पाया गया है। ये वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि जयपुर का है।

क्या हो रहा है वायरल
वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर, तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर एक वीडियो शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो में एक लो फ्लोर बस में सड़क पर भारी मात्रा में जमे हुए बारिश के पानी को भरते देखा जा सकता है। निकिता सिंह तोमर नाम की फेसबुक यूजर ने ‘दिल्ली बारिश’ लिखते हुए इस पोस्ट को शेयर किया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। इसके अलावा हमारे वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी यूजर ने हमारे साथ एक ट्विटर पोस्ट शेयर की है, जिसमें ये वीडियो पोस्ट किया गया है।

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल
हमने सबसे पहले फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो से अपने पड़ताल की शुरुआत की। इस पोस्ट के नीचे यूजर्स कमेंट कर इसे फर्जी बता रहे हैं। कमेंट में यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि जयपुर का है। हमने जरूरी कीवर्ड्स (लो फ्लोर बस, पानी, बारिश, दिल्ली आदि) से ट्विटर पर इसे सर्च किया। हमें आम आदमी पार्टी के ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में आम आदमी पार्टी ने उस यूजर के ट्वीट को कोट करते हुए एक न्यूज़ लिंक शेयर किया है जिस यूजर ने इस वीडियो को दिल्ली का बताते हुए ट्वीट किया था। आम आदमी पार्टी के उस ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

इस ट्वीट में खास खबर नाम की वेबसाइट का लिंक शेयर किया गया है। इस वेबसाइट पर 11 अगस्त की एक रिपोर्ट में बिल्कुल वही वायरल वीडियो लगा है, जो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ये घटना जयपुर के टोंक मार्ग पर नारायण सर्किल तिराहे की है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमने सोशल मीडिया पर मिले इसी वीडियो के बड़े पार्ट को इनविड टूल की मदद से कीफ्रेम में बांटकर देखा। वीडियो के एक फ्रेम में हमें सड़क पर स्थित एक बोर्ड पर ‘नसियाँ भट्टारकजी’ लिखा हुआ मिला। इस कीफ्रेम को यहां देखा जा सकता है।

हमने ‘नसियाँ भट्टारकजी’ को गूगल पर सर्च किया। पता चला कि ये जयपुर स्थित एक जैन मंदिर है।

हमने इस वीडियो के संदर्भ में नईदुनिया अखबार के जयपुर संवाददाता मनीष गोधा से भी बात की। उन्होंने भी बताया कि वायरल वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि जयपुर के टोंक रोड का है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक निकिता सिंह तोमर नाम की फेसबुक प्रोफाइल भी है। प्रोफाइल पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक यूजर का लोकेशन नोएडा है। इस प्रोफाइल को जुलाई 2014 में बनाया गया है। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल को 5302 लोग फॉल कर रहे थे।

निष्कर्ष: ये वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि जयपुर का है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा भ्रामक पाया गया है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि बस में पानी भरने का ये वीडियो दिल्ली का है।
  • Claimed By : निकिता सिंह तोमर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later