X

Fact Check: टाटा कंपनी नहीं दे रही है मुफ्त में टाटा सफारी जीतने का मौका, फर्जी लिंक पर क्लिक करने पर हो सकता है आपके साथ घोटाला

विश्वास न्यूज ने जांच की और पाया कि वायरल पोस्ट एक घोटाला है। संदिग्ध लिंक पाठकों को अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के लिए प्रेरित कर रहा है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 15, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया गया है कि टाटा मोटर्स बेस्ट ब्रांड शेयरिंग इवेंट का अवॉर्ड दे रही है और टाटा सफारी जीतने का मौका दे रही है। पोस्ट के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है। विश्वास न्यूज ने जांच की और पाया कि वायरल पोस्ट एक घोटाला है। संदिग्ध लिंक पाठकों को अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के लिए प्रेरित कर रहा है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

क्या है वायरल पोस्ट में

एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि टाटा मोटर्स बेस्ट ब्रांड शेयरिंग इवेंट अवार्ड की मेजबानी कर रही है और टाटा सफारी जीतने का मौका दे रही है। पोस्ट के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले कीवर्ड्स से ढूंढा कि क्या टाटा मोटर्स ऐसी कोई प्रतियोगिता रख रही है। हमें उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी किसी प्रतियोगिता के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। हमने आगे न्यूज़ सर्च किया। हमें किसी खबर में भी टाटा मोटर्स द्वारा ऐसी किसी प्रतियोगिता के बारे में कोई खबर नहीं मिली।

हमने आगे टाटा मोटर्स कार्स के आधिकारिक फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को खंगाला। हमें टाटा मोटर्स द्वारा जारी एक ट्वीट मिली, जिसमे ऐसी फर्जी लिंक्स से बचने की और उनपर यकीन का करने की अपील की गयी थी। पोस्ट में वायरल दावे को फर्जी बताते हुए लिखा था, ” ‘it has come to our attention that certain posts in the guise of contests and free merchandise from Tata Motors are being circulated on social media with the malicious intent of enabling data pilferage and phishing of anyone who opens the links…”
जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “यह हमारे ध्यान में आया है कि प्रतियोगिता की आड़ में लोगों को टाटा मोटर्स से मुफ्त माल देने का झांसा दिया जा रहा है। यह लिंक खोलने वाले किसी भी व्यक्ति का डेटा चोरी हो सकता है।”

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक को चेक किया। वायरल पोस्ट का लिंक, http://virginitycompassion.top/Tatamotorsasy/tb.php?pfdpvrmy1654529988090 टाटा मोटर्स tatamotors.com की आधिकारिक वेबसाइट लिंक से अलग है। लिंक कई सर्वेक्षण प्रश्न पूछता है और पाठकों को इसे वॉट्सऐप पर अधिक दोस्तों के साथ साझा करने के लिए कहता है।

हमें फेसबुक पर एक पोस्ट भी मिली, जहां एक यूजर ने टाटा मोटर्स को टैग करते हुए कहा कि यह पोस्ट फर्जी है। जवाब में, टाटा मोटर्स ने कहा: ‘हम तक पहुंचने के लिए धन्यवाद। टाटा मोटर्स ने ऐसी किसी प्रतियोगिता की घोषणा नहीं की है और हम ऐसी योजनाओं से किसी भी तरह के जुड़ाव से इनकार करते हैं। हम दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि इस तरह के कपटपूर्ण संदेशों को सोशल मीडिया पर आगे नहीं फैलाना चाहिए। कृपया इस तरह के लिंक/संदेशों पर क्लिक करने या उनसे जुड़ने से बचें।’

विश्वास न्यूज ने टाटा मोटर्स के ग्राहक सेवा विभाग में शांतनु से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “वायरल पोस्ट फर्जी है और लिंक संदिग्ध है। टाटा मोटर्स ने ऐसी किसी प्रतियोगिता की घोषणा नहीं की है और हम ऐसी योजनाओं से किसी भी तरह के जुड़ाव से इनकार करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच की और पाया कि वायरल पोस्ट एक घोटाला है। संदिग्ध लिंक पाठकों को अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के लिए प्रेरित कर रहा है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

  • Claim Review : Tata Motors offering Tata safari in contest by clicking on a link
  • Claimed By : Whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later