Fact Check: दवा लेने के बाद अंगूर खाने से नहीं होती है मौत, वायरल हो रहा दावा गलत

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम) सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि दवा लेने के बाद अंगूर खाने से आदमी की मौत हो सकती है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत पाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर तस्वीर के रूप में वायरल इस पोस्ट में लिखा है, ‘दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से आपकी मौत भी हो सकती है।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज की टीम ने इस अंगूर और दवा के कनेक्शन के कथित दावे की पड़ताल की। यह पोस्ट Competerow.com नाम के फेसबुक पेज से पोस्ट की गई है। जब हमने इस पेज पर दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो एक शख्स ने फोन उठाया। उन्होंने स्वीकार किया कि बिना पुष्टि किए ही इस पोस्ट को शेयर किया गया है। उन्होंने कहा, ‘हम दूसरे पेजों से भी पोस्ट लेते हैं। हो सकता है कि यह सच न हो। हम कई पोस्ट पब्लिश करते हैं और इस बात की संभावना होती है कि कभी-कभी गलत सूचनाएं पोस्ट हो जाएं।’

अपनी पड़ताल के दौरान विश्वास न्यूज टीम को फेसबुक पर एक और पोस्ट मिला। इसे 18 जुलाई 2018 को ‘Fun with SP’ नाम के पेज पर पोस्ट किया गया था। Competerow.com पेज ने इस पोस्ट को यहीं से कॉपी किया था।


विश्वास न्यूज ने इस संबंध में डॉक्टर संजीव कुमार (सीएससी, डीसीएच, एमबीबीएस, जनरल फिजिशियन, 34 साल का अनुभव) से संपर्क किया। हमने एक्सपर्ट डॉक्टर से यह जानना चाहा कि अंगूर से जुड़ी यह सूचना सच है या गलत। डॉक्टर संजीव कुमार ने बताया, ‘यह एक और बेकार की खबर है। हालांकि, कुछ दवाओं और अंगूर का अपना असर हो सकता है, लेकिन इसका परिणाम इतना गंभीर नहीं हो सकता। अबतक मेरे पास ऐसा कोई मरीज नहीं आया है।’

ऐसी रिपोर्ट हैं जिनके मुताबिक, ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) खाने से इसका दवाओं पर कुछ असर पड़ सकता है। हालांकि, ग्रेप (अंगूर) और ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) दोनों में काफी फर्क है। हमें ऐसी कोई रिसर्च नहीं मिली जो दवा लेने के बाद अंगूर खाने से मौत जैसी बात का दावा करती हो।

हमने StalkScanका इस्तेमाल करके Competerow.com नाम के उस पेज की जांच की जहां यह पोस्ट शेयर की गई थी। इस पेज पर हमें कई भ्रामक पोस्ट मिलीं।

इस पोस्ट पर कमेंट करने वाले कुछ यूजर्स ने भी इस लिखा है कि यह फर्जी है। बाद में हमने पाया कि यह पोस्ट पेज से डिलीट कर दी गई थी।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित होता है। दवा लेने के बाद अंगूर खाने से मौत नहीं होती है।

Written BY Urvashi Kapoor
  • Claim Review : दवा लेने के बाद अंगूर खाने से होती है मौत
  • Claimed By : competecrow.com
  • Fact Check : False

संबंधित लेख