X

Fact Check: पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की बेटी का नहीं हुआ है निधन, वायरल दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 20, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों के कोलाज वाली एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की बेटी की ब्लड कैंसर से मौत हो गई है।

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म, पाकिस्तान के निदेशक ने भी विश्वास न्यूज़ के साथ बात करते हुए इस दावे का खंडन किया।

क्‍या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में कोलाज की पहली तस्वीर में एक सफ़ेद कफ़न में लिपटी बच्ची के लाश है जिसके ऊपर गुलाब की पंखुड़ियां बिखरी हुई है। कोलाज की दूसरी तस्वीर में एक बच्ची लेटी हुई है और उसके बगल में शाहिद अफरीदी खड़े हैं। सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि अफरीदी की बेटी की ब्लड कैंसर से मौत हो गई है।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे खेलें हैं और 99 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले।

अफरीदी पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी और लंका प्रीमियर लीग (LPL) में गॉल ग्लेडियेटर्स टीम के कप्तान है। उन्होंने 2 दिसंबर को एक ट्वीट पोस्ट किया, जिसमें लिखा “Unfortunately I have a personal emergency to attend to back home. I will return to join back my team at LPL immediately after the situation is handled. All the best.” इसका हिंदी अनुवाद होता है “दुर्भाग्य से एक व्यक्तिगत आपातकाल के कारण मुझे घर वापस जाना पड़ रहा है। स्थिति से निपटने के तुरंत बाद मैं LPL में अपनी टीम में शामिल होने के लिए वापस आऊंगा।” इसी ट्वीट के बाद यह दावा वायरल होना शुरू शुआ।

हालांकि ढूंढ़ने पर भी हमें उनकी बेटी को लेकर हो रहे वायरल दावे की पुष्टि करने वाली कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने Google रिवर्स इमेज सर्च टूल का उपयोग करके वायरल तस्वीरों की खोज की। हमें फेसबुक पेज प्रेस 9 न्यूज पर एक फेक न्यूज़ अलर्ट पोस्ट उनकी में यह तस्वीरें मिलीं। 26 अप्रैल 2016 को अपलोड किए गए इस फेक न्यूज़ अलर्ट में कहा गया, “शाहिद अफरीदी की बेटी अस्मारा की पिछले महीने एक दंत चिकित्सा सर्जरी(टूथ सर्जरी) हुई थी और ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। अफरीदी वाली यह तस्वीरी उसी ऑपरेशन के बाद की है। उनकी बेटी बुल्कुल ठीक हैं।”

विश्वास न्यूज़ ने दावे की पुष्टि करने के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म, पाकिस्तान के निदेशक से संपर्क किया। उन्होंने कहा “ 2016 में भी यह अफवाह उड़ी थी। यह दावा फर्जी है।”

जियो न्यूज की एक खबर भी हमें मिली जिसमें शाहिद अफरीदी ने उनकी बेटी के स्वास्थ्य को लेकर वायरल हो रहे दावों को सिरे से ख़ारिज किया था।

अंत में हमने फेसबुक यूजर कविता वर्धन की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफ़ाइल के अनुसार वे कुवैत सिटी से हैं और जून 2014 से फेसबुक पर सक्रिय है।

Read this fact check in English and Tamil.

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म, पाकिस्तान के निदेशक ने भी विश्वास न्यूज़ के साथ बात करते हुए इस दावे का खंडन किया।

  • Claim Review : புகழ் பெற்ற கிரிக்கெட் வீரர் அஃப்ரிடியின் மகள் இரத்தப் புற்றுநோயால் மரணம்.
  • Claimed By : கவிதன் வரதன்
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later