X

Fact Check : विराट कोहली का पुराना वीडियो टी-20 वर्ल्‍ड कप 2022 से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने विराट कोहली के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2018 का है। जिसे लोग अब टी 20 वर्ल्‍ड कप 2022 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 14, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 27 सेकंड के इस वीडियो को लेकर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में हार के बाद अपने फैंस के साथ इमोशनल संदेश शेयर किया है। कई यूज़र्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। विराट कोहली का यह वीडियो पुराना है। दरअसल, 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से बाहर होने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के प्रशंसकों के लिए विराट कोहली ने यह वीडियो शेयर किया था, जिसे टी-20 वर्ल्‍ड कप 2022 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Muzamil Sports ने 12 नवंबर को वायरल वीडियो को पोस्ट किया है। इस पोस्ट में लिखा है, ‘Virat Kohli Emotional Message for fans after India knocked out of T20 World Cup 2022’ हिंदी अनुवाद : भारत के टी20 विश्व कप 2022 से बाहर होने के बाद प्रशंसकों के लिए विराट कोहली का भावनात्मक संदेश।

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स भी इस वीडियो को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स सर्च करने पर वन इंडिया हिंदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर करीब चार साल पुराना अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल हो रहे वीडियो से मेल खाता है। 24 मई 2018 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रशंसकों से माफी मांगी थी। वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

Bollywood Now ने भी 24 मई 2018 को वीडियो अपलोड करते इसे पुराना बताया है। सर्च के दौरान हमें indiatvnews.com की वेबसाइट पर भी वायरल दावे से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। खबर के अनुसार, ‘इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रशंसकों से माफी मांगी थी। कोहली द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक भावनात्मक वीडियो में कोहली ने कहा कि उन्हें और उनके साथियों को प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने के लिए “गहरा खेद” है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट कोहली के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स जैसे ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को खंगाला। हमें कोहली के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 24 मई 2018 को वीडियो शेयर मिला। यहां भी इस वीडियो को आईपीएल 2018 का बताया गया है। वीडियो को विराट कोहली के इंस्टाग्राम हैंडल पर भी देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें टीम इंडिया के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद विराट कोहली द्वारा की गई एक भावुक पोस्ट मिली। 11 नवंबर को किये ट्वीट में उन्होंने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा,’हम अपने सपने को हासिल किए बगैर ऑस्ट्रेलिया से अलविदा लेते हैं। हमारा दिल उदास है, लेकिन हम एक टीम के रूप में कई यादगार पलों को वापस ले जा रहे हैं। यहां से बेहतर होने का लक्ष्य रखते हैं। हमारे सभी प्रशंसकों को धन्यवाद, जो स्टेडियम में हमारा समर्थन करने के लिए बड़ी संख्या में आए। इस जर्सी को पहनने और हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने में हमेशा गर्व महसूस होता है।”

वायरल वीडियो के बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमने खेल के वरिष्ठ पत्रकार विप्लव कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो पुराना है। आईपीएल के 11वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने प्रशंसकों के लिए यह वीडियो शेयर किया था। यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Muzamil Sports के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि इस पेज को फेसबुक पर 8 लोग फॉलो करते हैं और पेज को 17 सितंबर को बनाया गया है।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने विराट कोहली के वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2018 का है। जिसे लोग अब टी 20 वर्ल्‍ड कप 2022 से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में हार के बाद अपने फैंस के साथ इमोशनल संदेश शेयर किया है।
  • Claimed By : Muzamil Sports
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later