नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़ टीम)। आये दिन फोन के जरिए की जाने वाली ठगी के किस्से सुनने में आते रहते हैं। फ्रॉड करने वाले मासूम जनता को झांसे में लेने के कोई न कोई तरीके ढूंढ़ ही लेते हैं, चाहे वो कॉल के जरिये हो, व्हाट्सऐप के जरिये हो या sms के जरिये। ऐसा ही एक मैसेज आज सुबह विश्वास टीम की रिपोर्टर को मिला। पूरी पड़ताल करने पर हमें पता चला कि ये मैसेज ठगी करने के लिए किया गया था।

पड़ताल

फ़ोन पर आये मैसेज में लिखा था “Dear customer your booking order is very lucky for home shop you win first prize Tata Safari car 12.80000.00 registration charge 8500 please contact me no 9801779951″। जिसका हिंदी अनुवाद है “प्रिय ग्राहक आपका बुकिंग ऑर्डर होम शॉप के लिए बहुत भाग्यशाली है, आप पहला पुरस्कार जीतते हैं जो है टाटा सफारी कार 12.80000.00 की। पंजीकरण शुल्क 8500, कृपया मुझसे संपर्क करें 9801779951″।

हमने इस नंबर पर कॉल किया पर उस व्यक्ति ने फ़ोन नहीं उठाया। कुछ देर बाद उस नंबर से कॉल बैक आया। इस बातचीत को हमने रिकॉर्ड किया। बातचीत आप नीचे सुन और पढ़ सकते हैं।

 

हमें बताया गया कि जीती हुई कार यदि हम लेना चाहते हैं तो हम उनके ऑफिस से ले सकते हैं आज 2 बजे तक या फिर हम घर बैठे डिलीवरी भी ले सकते हैं। जैसा कि मैसेज में लिखा था, हमसे कहा गया कि प्रोसेस शुरू करने के लिए हमें रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी जो कि 8500 रुपए है। इस व्यक्ति ने पैसे पाने के लिए हमें अपने बैंक डिटेल्स भी भेजे, जो कि नीचे दिया गया है।

मैसेज की सच्चाई जानने के लिए हमने होम शॉप 18 के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया और उनसे इस बारे में जानकारी मांगी। हमें बताया गया कि ये कॉल फर्जी था और होम शॉप 18 ने ऐसी कोई लॉटरी नहीं निकाली है। एस्कलेशन डिपार्टमेंट के एग्जीक्यूटिव पंकज कुमार ने हमें बताया कि होम शॉप 18 अपने टीवी कमर्शियल्स में भी यह डिस्क्लेमर लगातार चलता है कि फ्रॉड कॉल से सावधान रहें। उन्होंने हमें यह भी बताया कि एक इंटरनल टीम इन फ्रॉड कॉल्स की जांच कर रही है।

हमने इंटरनेट पर जांच कि तो पाया कि कई लोगों ने ऐसी कम्प्लेंट्स दर्ज करा रखी हैं।

 

होम शॉप 18 ने भी इस पर क्लैरिफिकेशन दिया है जो की आप नीचे देख सकते हैं।


क्या करें यदि आपको भी आये ऐसे मैसेज या कॉल।

यदि आपको ऐसा कोई मैसेज आता है तो हरगिज़ उस नंबर पर कॉल न करें। कन्फर्म करने के लिए उस कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नंबर पर कॉल करें और जानकारी प्राप्त करें। यदि कॉल करके आपसे कोई आपके बैंक खाते की जानकारी, पासवर्ड, OTP नंबर या आधार कार्ड नंबर मांगता है तो तुरंत कॉल काट दें और साइबर सेल को इसकी जानकारी दें।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : ऑनलाइन शॉपिंग में कार देने का किया जा रहा है वायदा
Claimed By : BL-Homsop
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here