पूरा सच: भारतीय सेना को बदनाम करने का पाकिस्तानी प्रयास हुआ बेनकाब

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक पर कई पाकिस्तानी निवासियों द्वारा आजकल कश्मीर का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में एक कश्मीरी गांव में लगी आग देखी जा सकती हैं। वीडियो के साथ लगे कैप्शन में बताया गया है कि ये आग भारतीय सेना द्वारा बांदीपोरा में लगाई गई है। वीडियो की पृष्ठभूमि में लोगों के शोर को सुना जा सकता है। विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा झूठा है। आग भारतीय सेना द्वारा नहीं लगाई गई है।

पड़ताल

वीडियो को नसरुल्ला शेख नाम के एक पाकिस्तानी फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था।इस वीडियो के यूट्यूब यूआरएल को हमने यूट्यूब डाटा व्यूअर नामक टूल पर डाला और पाया कि इस वीडियो को नवंबर 8 को अपलोड किया गया था।

इस वीडियो के यूट्यूब लिंक को हमने InVid वीडियो टूल पर डाला और इस वीडियो के प्रमुख फ्रेम्स निकाले। इन फ्रेम्स का गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें कुछ खास हाथ नहीं लगा। हमने टाइम टूल पर नवंबर 2018 से पुराने वीडियो ढूंढ़ने का फैसला किया। इनविड से लिए की फ्रेम का गूगल रिवर्स इमेज कर हमने कीवर्ड में लिखा ‘कश्मीर फायर’ और टाइम टूल पर जाकर 2017 जनवरी से 2018 अक्टूबर तक का सर्च किया।

विजुअली सिमिलर इमेजेज पर थोड़ा नीचे जाने पर हमें ऐसा ही एक फोटो नज़र आया, फोटो मार्च 2018 में greaterkashmir.com द्वारा प्रकाशित एक स्टोरी का था। स्टोरी की हेडलाइन थी  ” Uri blaze: 20 animals charred to death, four residential houses gutted”। इस हेडलाइन को यूट्यूब पर भी हमने सर्च किया और हमें ये वीडियो मिला।

असल में ये वीडियो मार्च 27 को जम्मू-कश्मीर के उरी में दुर्घटनावश लगी आग का था और इसमें भारतीय सेना का कोई हाथ नहीं था।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : भारतीय सेना को बदनाम किया जा रहा है
  • Claimed By : नसरुल्ला शेख
  • Fact Check : False

संबंधित लेख