X

Fact Check: वायरल वीडियो में अपनी मैथ्स टीचर को सम्मान देते व्यक्ति गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई नहीं, दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 15, 2020

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में एक व्यक्ति को अपनी मैथ्स की टीचर को सम्मान देते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो अपनी प्रिय मैथ्स टीचर मौली अब्राहम को सम्मान दे रहे हैं। Vishvas news ने अपनी जांच में पाया कि यह दावा झूठा है। वीडियो में IC3 के संस्थापक गणेश कोहली है, Google के सीईओ सुंदर पिचाई नहीं।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक व्यक्ति को अपनी मैथ्स की टीचर को सम्मान देते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति Google के सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो अपनी प्रिय मैथ्स की टीचर मौली अब्राहम को सम्मान दे रहे हैं।

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो को ध्यान से देखने पर ही स्पष्ट हो जाता है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति सुंदर पिचाई की तरह नहीं दिखता है।

इसके अलावा वीडियो के शुरुआत में यह व्यक्ति एक स्टेज पर खड़े हैं और नाम स्टीकर प्लेट पर उनका नाम लिखा है ‘IC3 के सम्मेलन अध्यक्ष गणेश कोहली।’

इंटरनेट पर खोज करने पर हम कोहली की वेबसाइट तक पहुंचे। गणेश कोहली एक शिक्षक और उद्यमी हैं जिन्होंने 15 वर्षों में 1,75,000 हाई स्कूलों की मदद करने के लिए IC3 मूवमेंट की स्थापना की। उन्होंने एक ऐसा मंच बनाने में मदद की है जो स्कूलों के भीतर करियर और कॉलेज कॉउंसलिंग प्रदान करता है।

हमने पाया कि वायरल वीडियो को तीन साल पहले 2017 में सबसे पहले यूट्यूब चैनल IC3 Movement द्वारा अपलोड किया गया था।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने सीधा गणेश कोहली से सम्पर्क साधा। हमसे बात करते हुए उन्होंने कहा ‘मैं निराश हूं कि यह गलत सूचना इस तरह फैलाई जा रही है। यह एक पुराना वीडियो है और पिछले तीन वर्षों से YouTube पर उपलब्ध है।”उन्होंने हमें स्पष्ट किया कि “अपने शिक्षक से मिलना एक शानदार और सुंदर अनुभव था और मैंने वीडियो पर जो संदेश दिया वह सबसे महत्वपूर्ण है।” कोहली ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी इन झूठे दावों के बारे में ट्वीट किया था।

वायरल वीडियो को Khirish Dharamsi नाम की एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर मैसूर की रहने वाली हैं और इनके फेसबुक पर 4,989 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: Vishvas news ने अपनी जांच में पाया कि यह दावा झूठा है। वीडियो में IC3 के संस्थापक गणेश कोहली है, Google के सीईओ सुंदर पिचाई नहीं।

  • Claim Review : What a Great Tribute To Genius Teacher By Humble Student Sundar Pichai.. CEO Google..
  • Claimed By : Khirish Dharamsi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later