X

Fact Check: कुत्ते को नौकरी देने वाली यह घटना ब्राज़ील की है, गाजियाबाद की नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: August 6, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के वसुंधरा में हुंडई शोरूम को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि लंबे समय तक बाहर इंतजार करने वाले कुत्ते को शोरूम ने नौकरी दी। हमें यह क्लेम ट्विटर समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिला। विश्वास न्यूज़ की जांच में पता चला है कि घटना सेरा, ब्राजील में हुई थी, भारत में नहीं।

क्या हो रहा है वायरल?

ट्विटर पर एक वायरल पोस्ट का दावा है कि एक कुत्ते ने हुंडई शोरूम के बाहर इंतजार किया जब तक कि उन्होंने उसे नौकरी नहीं दे दी। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि गाजियाबाद के वसुंधरा में हुंडई ने एक कुत्ते को नौकरी पर रखा है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “📷 A Dog Wait Outside The Hyundai Showroom Until They Let Him In There…. Kindhearted💞 From Hyundai Made An I Card… The Kid Is Now A Hyundai Worker😍…He Can Stay In That Showroom And He is Allowed To Eat.💐🙏❤️ (at Vasundhara Ghaziabad वसुंधरा…”

इस पोस्ट आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले गाजियाबाद में हुंडई प्रबंधक से संपर्क किया। हमें बताया गया कि गाजियाबाद के वसुंधरा में हुंडई शोरूम में किसी कुत्ते को नौकरी पर नहीं रखा गया है।

गाजियाबाद में हुंडई शोरूम की प्रबंधक सरोज ने कहा, “गाजियाबाद के वसुंधरा में हुंडई शोरूम में किसी कुत्ते को नौकरी पर नहीं रखा गया है। यह विदेश की तस्वीर लग रही है। तस्वीरों में शोरूम का इंटीरियर भारत में हुंडई के शोरूम्स में इस्तेमाल किये जाने वाले इंटीरियर से अलग है।”

इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर खोजने पर हमें ब्राजील में प्राइम हुंडई के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कुत्ते को नौकरी देने वाली खबर और यह तस्वीर मिली।

www.agazeta.com.br पर हमें इस घटना को लेकर एक आर्टिकल भी मिला। इसके अनुसार भी घटना सेरा, ब्राजील की है।

इस तस्वीर को गलत क्लेम के साथ आयुष चंद नाम के एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया था। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का रहने वाला है और इसने ट्विटर जुलाई 2010 में ज्वाइन किया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में पता चला है कि घटना सेरा, ब्राजील में हुई थी, भारत में नहीं।

  • Claim Review : Dog Wait Outside The Hyundai Showroom Until They Let Him In There…. KindheartedRevolving hearts From Hyundai Made An I Card… The Kid Is Now A Hyundai Worker
  • Claimed By : आयुष चंद
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later