X

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया बुश फायर के नाम से वायरल हुई इमेज 3D ग्राफ़िक्स है, ना कि NASA की तरफ से जारी की गयी कोई तस्वीर

  • By Vishvas News
  • Updated: January 6, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से जुडी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर को NASA तरफ से जारी की गयी तस्वीर के तौर पर वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने दावे की पड़ताल की और हमें मालूम हुआ कि वायरल की जा रही तस्वीर नासा की तरफ से जारी नहीं की गयी है, बल्कि यह एक 3D ग्राफ़िक्स है जिसे फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Dr. Sarcastic’ की तरफ से एक तस्वीर शेयर की गयी जिसके साथ कैप्शन लिखा गया, ‘‘This is the picture of Australia that nasa took. Its getting worse and worse everyday, the fire has been going on since september. It has been warned that temperature will rise again.
Its scary, No where to go !’’

इस पोस्ट का आर्काइव वेर्जन यहां देखें.

हमनें पाया कि इस तस्वीर को मिलते जुलते दावे के साथ बहुत से यूजर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

पड़ताल के आगाज़ के लिए हमने सबसे पहले यह जानने की कोशिश की कि क्या नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से जुडी किसी तस्वीर को शेयर किया है। इस बात को जानने के लिए हम नासा के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @NASA  पर गए और वहां 3 जनवरी को नासा की तरफ से शेयर की गयी एक पोस्ट मिली। पोस्ट में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग की एक तस्वीर शेयर की गयी है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने नासा के नाम से वायरल की जा रही तस्वीर की हकीकत का पता लगाने की कोशिश की। सबसे पहले हमने तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया और सर्च करते ही हमारे हाथ कुछ लिंक लगे। इन्ही में एक लिंक था theguardian.com का। इस खबर में ऑस्ट्रेलिया की जंगल की आग से जुडी तमाम ख़बरों को शेयर किया गया था साथ ही इसमें हमें वह तस्वीर भी मिली जिसे अब वायरल किया जा रहा है। खबर में बताया गया कि सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमे 5 दिसम्बर से 5 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया में लगी आग को दिखाया गया है। खबर में हमें Anthony Hearsey नाम के फेसबुक यूजर का फेसबुक अकाउंट भी लिंक्ड मिला।

अब हम सीधे Anthony Hearsey – Creative Imaging पेज पर गए जहाँ हमें 5 जनवरी 2020 को शेयर की गयी एक पोस्ट मिली। इसमें वही तस्वीर नज़र आई जिसे अब वायरल किया जा रहा है। तस्वीर के साथ लिखा गया है, ”यह ऑस्ट्रेलिया में लगी आग का एक 3D दृश्य है। फोटो नहीं बल्कि इसे ग्राफ की तरह समझें। इसे नासा के फिर्म्स (आग से संबंधित डेटा) से 05/12/19 – 05/01/20 के बीच के डेटा से बनाया गया है। ये सभी वह क्षेत्र जो जंगलों में लगी आग से प्रभावित हुए हैं।” वही इस पोस्ट के आखिरी में लिखा है This image is copyrighted by Anthony Hearsey. यानी के तस्वीर को अन्थोनी हेर्सय नाम के आर्टिस्ट ने बनाया है ना कि नासा ने।

अब यह तो साफ़ हो चुका था की वायरल तस्वीर NASA ने जारी नहीं की है बल्कि एक आर्टिस्ट ने नासा से लिए गए डेटा से ग्राफ के तौर पर बनायीं है। हालाँकि विश्वास न्यूज़ इस बात की स्वतंत्र तरीके से पुष्टि नहीं करता है की ये तस्वीर नासा से लिए गए डेटा से बनी है।

Anthony Hearsey के फेसबुक से हमें पता चला कि वो आर्टिस्ट और फोटोग्राफर हैं और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बन के रहने वाले हैं। हमें उनके इन्स्टाग्राम अकाउंट anthony_hearsey पर भी यही तस्वीर मिली।

अब हमने सीधे अन्थोनी हेर्सय से कांटेक्ट किया और उनसे इस तस्वीर की हकीकत जानने की कोशिश की, उन्होंने हमें बताया कि,‘‘यह तस्वीर नासा की नहीं है, इसे मैने बनाया है। यह एक विजुअल ग्राफ है जो ऑस्ट्रेलिया में लगी आग को दर्शा रहा है. लेकिन इस तस्वीर को अब जिस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है वह बिलकुल गलत है।’’

अब बारी इस पोस्ट को फर्जी हवाले के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज Dr. Sarcastic की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस पेज को 929,562 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर नासा ने जारी नहीं की है, यह महेज़ एक 3D ग्राफ़िक इमेज है जिसे अन्थोनी हेर्सय नाम के आर्टिस्ट ने बनाया है।

  • Claim Review : This is the picture of Australia that nasa took. Its getting worse and worse everyday, the fire has been going on since september. It has been warned that temperature will rise again.
  • Claimed By : FB Page-Dr. Sarcastic
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later