X

Fact Check : ऑस्‍ट्रेलियन फैन का जनवरी का वीडियो अब टी20 वर्ल्‍ड कप से जोड़ते हुए मैथ्‍यू वेड के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक और फर्जी साबित हुई।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 14, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में पीले रंग की टीशर्ट पहने हुए एक शख्‍स को भारत माता की जय, वंदे मातरम् बोलते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को टी20 वर्ल्‍ड कप का बताते हुए वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक और फर्जी साबित हुई। वीडियो न तो टी20 वर्ल्‍ड कप का है और ना ही इसमें नजर आ रहा शख्‍स ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेटर मैथ्‍यू वेड हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल अरुणाक्ष भंडारी (@imarunaksh) ने 12 नवंबर 2021 को 15 सेकंड के एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में दावा किया : ‘Scenes from last night, Matthew Wade in Australian dressing room !!’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। InVID टूल में वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च में अपलोड करके खोजना शुरू किया। वायरल वीडियो हमें जनवरी 2021 की तारीख में कई वेबसाइट पर मिला। wionews.com नाम की एक वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में बताया गया कि ब्रिसबेन के गाबा में एक ऑस्‍ट्रेलियन फैन ने मैच के दौरान भारत माता की जय और वंदे मातरम् कहा तो उसका वीडियो वायरल हो गया। पूरी खबर को यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो हमें ट्विटर पर भी मिला। 19 जनवरी 2021 को अपलोड इस वीडियो को ऑस्‍ट्रेलियन फैन का बताया गया।

https://twitter.com/SrinagarGirl/status/1351439485922209796

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के स्‍पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्र‍िपाठी की मदद ली। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह वीडियो जनवरी 2021 का है। वीडियो में कोई ऑस्‍ट्रेलियन खिलाड़ी नहीं, बल्कि एक फैन है। इसका टी- 20 वर्ल्‍ड कप से कोई ताल्लुक नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर ट्विटर हैंडल अरुणाक्ष भंडारी की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि यूजर ने यह अकाउंट फरवरी 2011 को बनाया था। इसे 451 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक और फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : Scenes from last night, Matthew Wade in Australian dressing room
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल अरुणाक्ष भंडारी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later