X

Fact Check : नेपाल ने नहीं गिराया कोई भारतीय ड्रोन, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: July 22, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सीमा पर तनाव के बीच सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि नेपाल ने भारत के एक जासूसी ड्रोन को मार गिराया है। सबूत के तौर पर कुछ लोग जमीन पर गिरे एक ड्रोन की तस्‍वीर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में यह पोस्‍ट पूरी फर्जी निकली। यह तस्‍वीर तीन साल से इंटरनेट पर मौजूद है। भारतीय सेना ने ऐसी किसी भी घटना का खंडन किया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Ababeel ने 15 जुलाई को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया नेपाली आर्मी ने भारत के एक जासूसी ड्रोन को गिरा दिया।

अंग्रेजी में की गई पोस्‍ट में लिखा गया : ‘Nepal Army shot down an Indian spying quadcopter in Darkachua along India Nepal border. It Had intruded 90 meters in Nepal side of India-Nepal border.’

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें कई वेबसाइट पर यह तस्‍वीर मिलीं। सबसे पुरानी तस्‍वीर Firstpost.com की वेबसाइट पर मिली। 28 अक्‍टूबर 2017 की खबर के अनुसार, पाकिस्‍तान ने दावा किया था कि उसने भारत के एक ड्रोन को मार गिराया था। खबर के साथ उसी तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था, जो अब नेपाल के नाम पर वायरल हो रही है।

पड़ताल के दौरान ओरिजनल तस्‍वीर हमें पाकिस्‍तान की ऑर्म्‍ड फोर्स के स्‍पोक्‍सपर्सन के ट्विटर हैंडल पर मिली। DG ISPR (@OfficialDGISPR) नाम के ट्विटर हैंडल ने इस तस्‍वीर को 27 अक्‍टूबर 2017 को ट्वीट करते हुए दावा किया था कि यह भारतीय जासूसी ड्रोस को पाकिस्‍तान आर्मी ने गिरा दिया था। ओरिजनल ट्वीट यहां देखें।

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने भारतीय सेना से संपर्क किया। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि यह पूरी तरह फेक न्‍यूज है। इसे पाकिस्‍तान की ओर से इस मकसद से फैलाया जा रहा है, ताकि भारत और नेपाल के बीच दरार पैदा हो।

पड़ताल के अंतिम चरण में बारी थी कि उस पेज की जांच करने की, जो फर्जी खबर फैला रहा था। हमें पता चला कि फेसबुक पेज Ababeel को 24 अगस्‍त 2019 को बनाया गया था। इसे 2600 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज पर पाकिस्‍तान से जुड़ा कंटेंट ही ज्‍यादा अपलोड किया जाता है।

View this post on Instagram

#fakenews #factcheck #coronavirus #covid19

A post shared by Vishvas News (@vishvasnews) on

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नेपाल में भारतीय ड्रोन के गिराने की खबर फर्जी निकली। ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। वायरल तस्‍वीर 2017 से इंटरनेट पर मौजूद है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि नेपाल ने भारतीय जासूसी ड्रोन को मार गिराया।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Ababeel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later