X

Fact Check: सेनेगल एयरपोर्ट पर हुई मॉक ड्रिल के 4 महीने पुराने वीडियो को कोरोना से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 25, 2020

विश्वास न्यूज़( नई दिल्ली)। कोरोना वायरस के खतरे से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है, वहीं दूसरी ओर कोरोना से जुड़ी फेक खबरें इस दहशत को और बढ़ावा दे रहीं हैं। ऐसे में 30 सेकंड का एक यूट्यूब क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक एयरपोर्ट पर लोगों को ज़मीन पर बैठे या लेटे हुए देखा जा सकता है और इमरजेंसी वर्कर्स उनकी देखभाल कर रख रहे है और दूसरे शॉट में मास्क पहने लोग बस से उतरती भीड़ पर गोलियां दागते दिख रहे हैं। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो इटली का है जहां सुरक्षाकर्मी कोरोना के मरीज़ों को रेस्क्यू कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि न तो यह वीडियो इटली का है और न ही इसका कोरोना वायरस से कुछ लेना-देना है। यह वीडियो 28 नवंबर 2019 का है, जब सेनेगल के ब्लेस डियान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक मॉक सेफ्टी ड्रिल का आयोजन किया गया था। इसका कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं था।

क्या हो रहा है वायरल?

30 सेकंड के वायरल वीडियो में एक एयरपोर्ट पर लोगों को ज़मीन पर बैठे और लेटे हुए देखा जा सकता है और इमरजेंसी वर्कर्स उनकी देखभाल कर रख रहे है। वीडियो के दूसरे शॉट में मास्क पहने लोग बस से उतरती भीड़ पर गोलियां दागते दिख रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “#Corona का मज़ाक़ उड़ाने से फ़ुर्सत मिल गयी हो तो #इटली से आए इस विडीयो को देख ले ओर अंदाज़ा लगा ले की स्थिति कितनी गंभीर हे….कृपया सावधानी बरते”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां है।

पड़ताल

इस वीडियो में दिख रहे हवाई जहाज़ पर साफ़-साफ़ अंग्रेजी में सेनेगल(SENEGAL) लिखा देखा जा सकता है। साथ ही साथ इस वीडियो के ऊपर सीधी तरफ Dakaractu TV का लोगो भी लगा है।

हमने गूगल पर इस वीडियो के की-फ्रेम्स को SENEGAL+Airport+Dakaractu TV कीवर्ड्स के साथ ढूंढा तो हमें Dakaractu TV नाम के यूट्यूब चैनल पर 28 नवंबर 2019 को अपलोडेड एक 4 मिनट 33 सेकंड का वीडियो मिला। इस वीडियो में 28 सेकंड से 58 सेकंड तक के फ्रेम से ही वायरल क्लिप को उठाया गया है। इस वीडियो के टाइटल में लिखा है, “डियास: ब्लेस डियान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन योजना का परीक्षण।” वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह वीडियो सेनेगल के ब्लेस डियान एयरपोर्ट का है, जो कि सेनेगल की राजधानी डकार के पास है।


इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने डकार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महानिदेशक जेवियर मैरी के डिप्टी मोनलो क्रेटियस से बात की। उन्होंने कहा, “यह वीडियो ब्लेस डियान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 28 नवंबर 2019 को हुई एक सेफ्टी मॉक ड्रिल का है। इसका कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, कोरोना वायरस ने सेनेगल में दस्तक दे दी है। कल तक सेनेगल में इस वायरस से 79 लोग ग्रसित थे।”

इस वीडियो को Deepak Raj :- The king of heart नाम के एक फेसबुक पेज ने 21 मार्च, 2020 को शेयर किया था। इस पेज के 1,135 फ़ॉलोअर्स हैं।

विश्वास न्यूज़ ने कोरोना वायरस को लेकर और भी कई फैक्ट चेक किये हैं। इनमें से कुछ आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि न तो यह वीडियो इटली का है और न ही इसका कोरोना वायरस से कुछ लेना-देना है। यह वीडियो 28 नवंबर 2019 का है, जब सेनेगल के ब्लेस डियान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सेफ्टी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था। इसका कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं था।

  • Claim Review : Corona का मज़ाक़ उड़ाने से फ़ुर्सत मिल गयी हो तो इटली से आए इस विडीयो को देख ले ओर अंदाज़ा लगा ले की स्थिति कितनी गंभीर हे.. कृपया सावधानी बरते
  • Claimed By : Makkhan Singh Khiva
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later