FACT CHECK: सऊदी एयरलाइन्स का वीडियो एअर इंडिया का बता कर गलत संदर्भ में किया जा रहा है वायरल

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक हवाई जहाज़ के अंदर का वीडियो है। वीडियो में एक गंदा हवाई जहाज़ देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह एअर इंडिया का जहाज़ है जिसमें भारतीय हाजी सफर कर रहे थे और उन्होंने ही इस हवाई जहाज़ को इतना गंदा किया है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह प्लेन सऊदी अरेबिया का है और इसमें सफर करने वाले लोग भारत के हाजी नहीं थे।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक हवाई जहाज़ के अंदर का वीडियो है जिसमें दिखाया गया है कि यात्रियों ने प्लेन को कितना गंदा कर दिया है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “हाजियों के साथ एअर इंडिया की फ्लाइट, हम केवल केबिन क्रू के साथ सहानुभूति कर सकते हैं”।

FACT CHECK

हमने पड़ताल को शुरू करने के लिए इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और उसके की फ्रेम्स निकाले। इन की फ्रेम्स को हमने यांडेक्स ब्राउज़र पर रिवर्स इमेज सर्च किया। इस सर्च में हमने पाया कि यह क्लिप 6 सितंबर, 2016 को वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट LiveLeak द्वारा पोस्ट की गई थी। वीडियो को कैप्शन दिया गया था: “सऊदी अरेबियन एयरलाइंस के एयरबस A330 की घृणित स्थिति”।

6 सितंबर, 2016 को डेली मेल ने भी इस घटना पर एक आर्टिकल लिखा था। इस रिपोर्ट के अनुसार, फुटेज को सऊदी अरब के जेद्दा से इथियोपिया के अदीस अबाबा तक सऊदी अरब एयरलाइंस (सऊदी के रूप में भी जाना जाता है) के उद्घाटन उड़ान पर फिल्माया गया था।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने एअर इंडिया के दफ्तर में बात की जहाँ हमें बताया गया कि यह वीडियो एअर इंडिया की फ्लाइट का नहीं है।

हमने इस सिलसिले में सऊदी एयरलाइन्स से भी मेल पर संपर्क साधा पर अभी तक उनका कोई रिप्लाई नहीं आया है। रिप्लाई आते ही इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा।

इस पोस्ट को Sajith Svihar Sukumaran नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह प्लेन एअर इंडिया का नहीं,बल्कि सऊदी एयरलाइन्स का है और इसमें सफर करने वाले लोग भारत के हाजी नहीं थे।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : एयर इंडिया के जहाज़ को हाजिओं ने किया गन्दा
  • Claimed By : Sajith Svihar Sukumaran
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख