X

Fact Check : बाढ़ में जीप के बहने का वीडियो भारत का नहीं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जिस वीडियो को भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह पाकिस्‍तान का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 16, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर 27 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक गाड़ी को सड़क पार करते हुए तेज बहते पानी में गिरते हुए देखा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को भारत की बाढ़ का बताकर वायरल कर रहे हैं। वहीं, कुछ यूजर्स इस वीडियो को तेलंगाना का बता रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल वायरल वीडियो पाकिस्‍तान के नाम से इंटरनेट पर पिछले कई सालों से मौजूद है। इसका भारत से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Andrea Media ने 15 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘Video of a car swept away by flood water while crossing bridge – India Breaking News.’

फेसबुक यूजर शेख रहीम ने 13 जुलाई को एक खबर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘एनटीवी रिपोर्टर ज़मीरउद्दीन बचाव अभियान को कवर करने के बाद बाढ़ में बह गए।’ खबर में इस्‍तेमाल किया गया वीडियो पत्रकार ज़मीरउद्दीन से जोड़कर पोस्‍ट किया गया।

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल सर्च से की। सबसे पहले यह जानना था कि क्या तेलंगाना में ऐसी कोई घटना हुई है, जिसमें एनटीवी रिपोर्टर ज़मीरउद्दीन के साथ बाढ़ में कोई हादसा हुआ हो? सर्च के दौरान हमें द सियासत डॉट कॉम की वेबसाइट पर 15 जुलाई 2022 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि तेलुगू न्‍यूज चैपल एनटीवी के रिपोर्टर ज़मीरउद्दीन और उनके मित्र जगतियाल डिस्ट्रिक्ट से बाढ़ से जुड़ी खबर कवर करके लौट रहे थे, तो 12 जुलाई की रात उनकी कार बाढ़ में बह गई। 28 घंटे बाद उनका शव बरामद किया जा सका। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दूसरे चरण में वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाना शुरू किया। वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किए गए वीडियो की स्‍कैनिंग की गई। वीडियो में दिख रही जीप पर हमें POTOHAR लिखा हुआ नजर आया। गूगल सर्च करने पर पता चला कि पोटोहार पाकिस्‍तानी का प्रसिद्ध जीप है। सर्च के दौरान पर पता चला कि पाक सुजुकी मोटर्स पोटोहार नाम से जीप का निर्माण करती है।
इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

संबंधित कीवर्ड के आधार पर विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को इंटरनेट पर सर्च करना शुरू किया। 7 सितंबर 2020 को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया। इसे यहां देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=5agrcGNYcow

पड़ताल के दौरान हमें 17 अप्रैल 2021 को अपलोड एक वीडियो भी मिला। इसमें बताया गया बलूचिस्तान के एक गांव में बाढ़ में सुजूकी पोटोहार जीप बह गई। यह वीडियो यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए पाकिस्‍तान में संपर्क किया। 92 न्‍यूज के संवाददाता के आरिफ महमूद ने बताया कि वायरल वीडियो पाकिस्‍तान का है। यह पुराना वीडियो है।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वायरल वीडियो कहां का है, लेकिन यह कन्‍फर्म है कि वीडियो कई सालों से इंटरनेट पर मौजूद है।

अब उस पेज की जांच करनी थी, जिसने पाकिस्‍तान के पुराने वीडियो को भारत का बताकर वायरल किया। फेसबुक पेज Andrea Media (एंड्रिया मीडिया) के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिली। इस पेज पर हमें कई वायरल वीडियो अपलोड मिले।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जिस वीडियो को भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह पाकिस्‍तान का है।

  • Claim Review : भारत में बाढ़ का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक पेज Andrea Media
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later