X

Fact Check: यह महिला एक एयरसॉफ्ट गेमर हैं, अमेरिकन आर्मी की सैनिक नहीं; सुलेमानी की मौत से नहीं है इनका कोई संबंध

  • By Vishvas News
  • Updated: January 8, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला को देखा जा सकता है। तस्वीर में महिला ने अमेरिकी मिलिट्री की यूनिफॉर्म जैसे कपड़े पहने हैं। पोस्ट में दावा किया गया है कि यही वो सैनिक हैं, जिन्होंने ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को पिछले साल मार डाला था।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह महिला अमेरिकन आर्मी की सैनिक नहीं, एक एयरसॉफ्ट गेमर हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

वायरल फोटो के साथ में दावा किया गया है “Meet Mary Vermont, an American officer, it was she who was responsible for barbequing Qasim Soleimani, one year ago on this day.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “मैरी वर्मोंट, एक अमेरिकी अधिकारी हैं जिन्होंने एक साल पहले इसी दिन कासिम सुलेमानी को ख़त्म कर दिया था।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस सर्च में हमें यही तस्वीर vk.com पर मिली। इस पोस्ट में इस महिला के बारे में बताया गया था कि वे एक एयरसॉफ्ट गेमर हैं और उनका नाम यूलिया चबानोवा है। यह भी उल्लेख किया गया है कि यूलिया 2017 से एयरसॉफ्ट गेम खेल रही है। यूलिया चबानोवा ने अपने यूट्यूब चैनल व्हाइट फॉक्स एयरसॉफ्ट में अपने नए एयरसॉफ्ट सैन्य हमलों के बारे में वीडियो भी अपलोड किए हैं।

हमें यह तस्वीर यूलिया के इंस्टाग्राम पर भी मिली। यहाँ उन्होंने अपने प्रोफ़ाइल पर भी अपने आप को गेमर बताया है। साथ ही उनकी राष्ट्रीयता में भी यहां कजाकिस्तान लिखी हुई है।

एयरसॉफ्ट एक प्रतिस्पर्धी टीम शूटिंग खेल है, जिसमें प्रतिभागी असली गोलियों की बजाए प्लास्टिक प्रोजेक्टाइल के साथ खेलते हैं और प्रतिद्वंद्वियों को निशाना लगाकर टैग करते हैं और खेल से बाहर करते हैं।

हमने इस विषय में यूलिया से मैसेज के जरिये संपर्क किया। उन्होंने हमारे सवाल का जवाब देते हुए लिखा, “यह सरासर मनगढ़ंत है। मैं कोई सैनिक नहीं हूँ। मैं एक सोशल इन्फ्लूएंसर और गेमर हूँ।”

जब हमने इंटरनेट पर कासिम सुलेमानी के बारे में खोजा, तो हमें पता चला कि सुलेमानी की मौत 03 जनवरी 2020 को एक ड्रोन हमले में हुई थी। हमने इस विषय में बीबीसीन्यूयॉर्क टाइम्स और अल जज़ीरा की ख़बरों को जांचा। हमें कहीं भी ऐसा कोई दावा नहीं मिला कि मैरी वर्मोंट नामक किसी महिला सैनिक ने इन मिसाइलों को सुलेमानी के काफिले पर दागा था।

इस पोस्ट को @Zoya_nafidi नाम के एक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया था। यूजर के 4,232 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह महिला अमेरिकन आर्मी की सैनिक नहीं, एक एयरसॉफ्ट गेमर हैं।

  • Claim Review : Meet Mary Vermont, an American officer, it was she who was responsible for barbequing Qasim Soleimani, one year ago on this day.
  • Claimed By : Zoya_nafidi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later