X

Fact Check: भालुओं का यह वीडियो 2019 में तमिलनाडु में शूट किया गया था, श्रीलंका में नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: May 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ भालुओं को एक बगीचे में घुमते देखा जा सकता है। इस वीडियो को काफी लोग शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह भालू लॉकडाउन के चलते श्रीलंका में एक घर के बगीचे में नज़र आया। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में यह वीडियो 2019 का है। यह वीडियो तमिलनाडु में एक घर के बगीचे का है, जब यहां अचानक ये भालू नज़र आये थे। यह वीडियो न तो श्रीलंका का है और न ही इसका कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन से कोई संबंध है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में कुछ भालुओं को एक बगीचे में घूमते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “On a gloomy windy morning in Bandarawela, a tea estate garden in the central hills of Sri Lanka.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “श्रीलंका के बंदरवेला की मध्य पहाड़ियों में एक चाय के बाग़ान में।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इस वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च पर सर्च किया। हमने पाया कि Gypsy Tiger नाम के एक फेसबुक पेज ने 8 नवंबर, 2019 को इस वीडियो को पोस्ट किया था। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा था, ” क्या आपने कभी इस तरह के एक आश्चर्यजनक आश्चर्य को सुबह उठते के साथ देखा है? एक माँ भालू और उसके शावक लॉन में! स्लॉथ भालू शर्मीले जानवर हैं और उन्हें जंगल में देखना कठिन है, लेकिन कुन्नूर के हल्लकारई गांव के पास रहने वाले अक्षय गौर बहुत भाग्यशाली हैं। वीडियो को अक्षय गौड़ द्वारा फिल्माया गया है।”

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने जिप्सी टाइगर के एडमिन को संपर्क किया। पेज की एडमिन सिमरन गिल ने हमें बताया, “जिप्सी टाइगर एक मीडिया ब्राडकास्टिंग कंपनी है। इस वीडियो को अक्षय गौर ने दक्षिण भारत के तमिलनाडु में स्थित कन्नूर में फिल्माया था। वीडियो नवंबर 2019 का है। इसका लॉकडाउन से कोई संबंध नहीं है।”

आपको बता दें कि श्रीलंका में भी भारत की तरह लॉक डाउन में ढील दी गयी है। यह ढील 11 मई से दी गयी है।

इस पोस्ट को ‘Hiran Gunasekera’” नाम के एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है। यूजर श्रीलंका का रहने वाला है और उसके ट्विटर पर 336 फ़ॉलोअर्स हैं।

  • Claim Review : On a gloomy windy morning in Bandarawela, a tea estate garden in the central hills of Sri Lanka.
  • Claimed By : Hiran Gunasekera @GunasekeraHiran
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later