X

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड के वीडियो को गलत दावों के साथ किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 7, 2019

नई दिल्ली विश्वास टीम। सोशल मीडिया पर अक्सर कुछ ऐसी तस्वीरें और वीडियो हमारे सामने आते रहते हैं जिन्हें देखकर हम अचरज में पड़ जाते हैं कि क्या यह सही है या गलत। कई बार तस्वीरें गलत होती हैं तो कई बार उनके साथ किया जा रहा दावा। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक चिड़िया को तरह-तरह की आवाजें निकालते देखा जा सकता है। वीडियो देखने में बहुत ही रोचक है पर इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इस पक्षी का तमिल में नाम सुरगा है और इस वीडियो को बनाने में 62 दिन लगे और इसे 19 फोटोग्राफरों ने शूट किया। वीडियो के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो को बनाने में $25000 की लागत लगी। वीडियो में ये भी कहा जा रहा है कि यह एक बहुत ही असामान्य पक्षी है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो असल में ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड का है जो तरह-तरह की आवाजें निकालने के लिए मशहूर है। इस वीडियो को शूट करने वाले फोटोग्राफर ने कन्फर्म किया कि इस वीडियो को उन्होंने कुछ ही मिनिटों में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में अकेले ही शूट किया था।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक चिड़िया को तरह-तरह की आवाजें निकालते देखा जा सकता है। ये पक्षी अलार्म से लेकर कैमरा के शटर तक की आवाज़ निकाल रहा है। वीडियो देखने में बहुत ही रोचक है और इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इस पक्षी का तमिल में नाम सुरगा है और इस वीडियो को बनाने में 62 दिन लगे और इसे 19 फोटोग्राफरों ने शूट किया। वीडियो के साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो को बनाने में $25000 की लागत लगी। दावा: “In Tamil it is called Suraga bird. It costs $ 25,000 took 19 photographers 62 days to capture this video. Share the video of this unusual bird.”

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और इसके की फ्रेम्स निकाले। फिर हमने इन की फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सबसे पहले हमारे सामने न्यूज़ 18 की एक ख़बर लगी जिसकी हैडलाइन थी “An Adelaide Lyrebird’s Impressive Mimicking Skills Have Captured the Internet’s Attention.” इस खबर के अनुसार यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में बनाया गया था और इसे ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले फोटोग्राफर Four Finger Photography
ने बनाया था। वीडियो में दिख रहे पक्षी का नाम लायरबर्ड है।

हमें यह खबर इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर भी मिली। इस वीडियो को बनाने वाले फोटोग्राफर का नाम है माइकलोस नेगी।

हमने माइक्लास नेगी से संपर्क साधा तो उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो उन्होंने 2 साल पहले एडिलेड के एक चिड़ियाघर में बनाया था जिसे उन्होंने अपने सोशल मीडिया पेज पर भी शेयर किया था। इस वीडियो को उन्होंने अकेले ही कुछ ही मिनिटों में शूट किया था। वीडियो को बनाने में 25000 $ का खर्चा नहीं आया था।

इसके बाद हमने जानी-मानी पक्षी विशेषज्ञ और संरक्षण जीवविज्ञानी प्रोफेसर प्रिया दाविदार से बात की। प्रिया ने भी खुलासा किया कि यह चिड़िया ऑस्ट्रेलिया की नेटिव चिड़िया है जो भारत या श्रीलंका में नहीं पाई जाती। और जो चिड़िया यहाँ पाई ही नहीं जाती उसका तमिल नाम कैसे हो सकता है।

हमने लायरबर्ड के बारे में ज्यादा जानना चाहा तो हमें theconversation.com नाम की एक वेबसाइट का लिंक मिला है जिसमें लायरबर्ड के बारे में तफ्सील से जानकारी दी गयी थी। इस स्टोरी पेज पर हमें लायरबर्ड का एक और वीडियो भी मिला जिसने भी उसे अलग-अलग प्रकार की आवाज निकालते सुना जा सकता है। इस पेज के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में लायरबर्ड की दो प्रजातियां हैं सुप्रीम लायरबर्ड और अल्बर्ट लायरबर्ड।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। Kim Kelly नाम के एक सोशल मीडिया प्रोफाइल से भी इस वीडियो को शेयर किया गया था। प्रोफाइल के अनुसार ये यूजर अमेरिका के मिशीगन का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो असल में ऑस्ट्रेलिया की लायरबर्ड का है जो तरह-तरह की आवाजें निकालने के लिए मशहूर है। इस चिड़िया का कोई तमिल नाम नहीं है। इस वीडियो को शूट करने वाले फोटोग्राफर ने कन्फर्म किया कि इस वीडियो को उन्होंने कुछ ही मिनिटों में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड चिड़ियाघर में अकेले ही शूट किया था।

  • Claim Review : In Tamil it is called Suraga bird. It costs $ 25,000 took 19 photographers 62 days to capture this video. Share the video of this unusual bird.
  • Claimed By : Kim Kelly
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later