X

Fact Check: ऊंट की तस्वीर से अल्जाइमर रोगियों की नहीं हो सकती पहचान

  • By Vishvas News
  • Updated: October 28, 2019

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में ऊंट को खोजने की प्रक्रिया से अल्जाइमर की बीमारी के खतरे की पहचान हो सकती है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा महज एक अफवाह निकला है। इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Roger Taylor नाम के फेसबुक यूजर ने एक तस्वीर शेयर की है। यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘डॉक्टरों के मुताबिक जो ऊंट को खोज निकालेगा उसे अल्जाइमर नहीं होगा।’ फोटो पर दिए गए टेक्स्ट में लिखा है, ‘ऊंट खोजने का यह टेस्ट इस बात को देखने के लिए है कि किसे अल्जाइमर हो सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक जो ऊंट खोज निकालेंगे वे अल्जाइमर के खतरे से दूर रहेंगे।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज कर अपनी पड़ताल की शुरुआत की। हमें पता चला कि तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। यह डॉक्टर्ड इमेज 2012 से ही ऑनलाइन शेयर की जा रही है।

असल तस्वीर में ऊंट है ही नहीं। ऊंट की तस्वीर को असल तस्वीर में फोटोशॉप करके डाला गया है।

हम देख सकते इस डॉक्टर्ड तस्वीर में ऊंट को अलग से डाला गया है जबकि वास्तविक तस्वीर में ऊंट है ही नहीं।

वास्तविक तस्वीर में ऊंट नहीं है

अल्जाइमर्स रिसर्च यूके की आधिकारिक वेबसाइट पर भी हमें इस संबंध में कोई आर्टिकल नहीं मिला कि क्या जानवरों की तस्वीर को देख अल्जाइमर के खतरे का पता लगाया जा सकता है या नहीं।

विश्वास न्यूज ने न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर गुरुराज मल्लिकार्जुन से बात की। उन्होंने कहा, ‘यह मैसेज एक धोखा है। लोगों में डर पैदा करने के लिए यह अफवाह फैलाई गई है। लोगों को ऐसे झूठे मैसेज पर भरोसा नहीं करना चाहिए।’

क्या है अल्जाइमर बीमारी?

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन साइंस के मुताबिक, अल्जाइमर एक कभी ठीक नहीं होने वाली बीमारी है। यह एक ब्रेन डिसऑर्डर है जो धीरे-धीरे याद करने और सोचने की क्षमता को नष्ट कर देती है। इसमें ऐसी स्थिति आ जाती है कि इससे पीड़ित शख्स आसान काम भी नहीं कर पाता।

अल्जाइमर बीमारी के लक्षण

अल्जाइमर्स असोसिएशन के मुताबिक इस बीमारी का सबसे आम लक्षण बिल्कुल नई सीखी हुई चीज को याद करने में समस्या का होना है। ऐसा इसलिए क्योंकि अल्जाइमर का शुरुआती असल दिमाग के उस हिस्से को प्रभावित करता है जिसका संबंध सीखने से होता है। अल्जाइमर की अडवांस स्थिति में कई गंभीर लक्षण दिखते हैं। इनमें भटकाव, मूड और व्यवहार में परिवर्तन, समय, जगह और घटनाओं के बारे में भ्रम, परिवार, दोस्तों और प्रोफेशलन सहयोगियों पर निराधार संदेह, स्मृतिलोप की गंभीर स्थिति, बोलने, निगलने और चलने में परेशानी जैसे लक्षण शामिल हैं।

विश्वास न्यूज को ऐसा कहीं नहीं मिला कि किसी तस्वीर में जानवर खोज लेने से अल्जाइमर जैसी बीमारी के खतरे की पहचान हो सकती है।

निष्कर्ष

पोस्ट का यह दावा कि तस्वीर में ऊंट ढूंढ लेने की प्रक्रिया से अल्जाइमर की पहचान हो सकती है, झूठी है।

  • Claim Review : Dr's say those who find the camel are unlikely to get Alzheimers.
  • Claimed By : Roger Taylor
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later