X

Fact Check: 105 साल की नहीं है ये नवजात, जूझ रही है स्किन की बीमारी से

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में 105 साल की एक बच्ची ने जन्म लिया है। इस पोस्ट में इसे चमत्कार बताया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में इस पोस्ट का दावा फर्जी पाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Hakeem Abdul Ghani Ghani’ने एक फोटो शेयर की है। इसके साथ दावा किया है कि 105 साल की बच्ची ने भारत में जन्म लिया। 

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल कर अपनी पड़ताल शुरू की। हमें ऐसी कई ऑनलाइन रिपोर्ट मिलीं जिनमें इसी बच्ची की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण डॉट कॉम पर 2015 की एक रिपोर्ट के मुताबिक झुर्रियों वाली बच्ची पैदा होने के दो हफ्ते बाद उसके माता-पिता ने उसे छोड़ दिया। रिपोर्ट के अनार बच्ची को इंट्रा-यूट्रीन ग्रोथ रिटार्डेशन (IUGR) नाम की बीमारी थी और इसका इलाज मुंबई के वाडिया अस्पताल में हो रहा था।

हमने “Newborn baby abandoned by parents due to wrinkly skin” कीवर्ड्स से आगे सर्च किया तो इससे जुड़ी कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं।

हफिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट:

इसी खबर पर metro.co.uk की रिपोर्ट:

विश्वास न्यूज ने मेट्रो मास हॉस्पिटल जयपुर के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर वीरेंद्र मित्तल से बात की। उन्होंने कहा, ‘यह दावा फर्जी है। बच्ची 105 साल की नहीं है। वह एक स्किन की बीमारी से जूझ रही है।’

निष्कर्ष

इस वायरल पोस्ट का यह दावा फर्जी है कि बच्ची 105 साल की है। असल में इस बच्ची का जन्म 2015 में हुआ था और स्किन से जुड़ी एक बीमारी की वजह से उसकी त्वचा पर झुर्रियां दिख रही हैं।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later