Fact Check: यूनेस्को ने इडली को नहीं घोषित किया है दुनिया का सबसे हेल्दी नाश्ता

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक सर्टिफिकेट की तरह दिखने वाली तस्वीर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में दावा किया गया है कि इडली दुनिया का सबसे हेल्दी नाश्ता है। इसमें यह भी कहा गया है कि यह सर्टिफिकेट यूनेस्को ने जारी किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो में दावा किया गया है कि यूनेस्को ने प्रमाणित किया है कि इडली दुनिया का सबसे हेल्दी नाश्ता है। विश्वास न्यूज ने इस मामले की पड़ताल की तो यह वायरल पोस्ट फर्जी निकली। यूनेस्को ने ऐसा कोई सर्टिफिकेट जारी नहीं किया है। इस फोटो को फेसबुक पर VeerappaSivaiahनाम के यूजर ने पोस्ट किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन यह तलाश किया कि क्या यूनेस्को ने इडली को दुनिया का सबसे हेल्दी नाश्ता घोषित किया है या नहीं।

हमें ऐसा कोई आधिकारिक बयान नहीं मिला।

विश्वास न्यूज ने यूनेस्को की इंग्लिश एडिटर रोनी अमेलन से बात की। उन्होंने कहा, ‘वास्वत में यह सही नहीं है। यूनेस्को ऐसी कोई रैंकिंग नहीं देता है। आपका शुक्रिया कि आपने इसके तथ्यों की जांच की और इसे हमारी नोटिस में लेकर आए।’

यूनेस्को के मुताबिक यह फर्जी खबर है और उनकी तरफ से ऐसा कोई सर्टिफिकेट जारी नहीं किया गया है।

हालांकि, 2013 में एक न्यूज एजेंसी ने सर्वे किया था जिसमें इडली, सांभर सबसे पौष्टिक नाश्ता माना गया था। यह सर्वे कुछ लोगों के समूह पर आधारित था। यूनेस्को ने ऐसा कोई सर्टिफिकेट नहीं जारी किया था।

निष्कर्ष

यूनेस्को ने इडली को दुनिया का सबसे हेल्दी नाश्ता घोषित नहीं किया है वायरल पोस्ट में दिखाया गया सर्टिफिकेट फर्जी है और यूनेस्को के नाम का गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Urvashi Kapoor
  • Claim Review : यूनेस्को ने इडली को घोषित किया है दुनिया का सबसे हेल्दी नाश्ता
  • Claimed By : FB User: Veerappa Sivaiah
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख