Fact Check: एक साथ केला और अंडा खाने को जानलेवा बताने वाली पोस्ट फर्जी है

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया गया है कि अंडा और केला खाने के तुरंत बाद एक युवक की मौत हो गई। इस पोस्ट में आगे दावा किया जा रहा है कि रिसर्चरों ने मौत की वजह एक जहर को माना है। पोस्ट के मुताबिक यह जहर पेट में ही अंडे और केले के कॉम्बिनेशन से तैयार हुआ।

क्या वायरल पोस्ट में

Hector Terreroनाम के यूजर ने फेसबुक पर पोस्ट शेयर की है, जिसका दावा है कि अंडा और पका केला खाने की वजह से एक लड़के की मौत हुई। यह पोस्ट अंग्रेजी में है। हिंदी में इसका मतलब है, ‘इमर्जेंसी न्यूज: अंडा और उसके बाद मीठा केला खाने से एक नौजवान की मौत। अंडा खाने के बाद मीठा केला खाने से उसकी तुरंत मौके पर ही मौत हो गई। मौत की वजह के रिसर्च के बाद उन्होंने पाया कि पेट में अंडा और मीठे केले का मिक्स्चर जहर में बदल गया और उसकी मौत हो गई। इस वजह से अंडे के साथ कभी मीठा केला मत खाइए। यह जानलेवा है। इसे खुद तक ही सीमित मत रखिए, शेयर करिए… केवल बुरे लोग ही इसे शेयर नहीं करेंगे, क्योंकि वे दूसरे को मरता हुआ देखना चाहते हैं।’

इस यूजर ने एक वीडियो भी अपलोड किया है, जिसमें एक शख्स पूरी पोस्ट को पढ़ रहा है। इसमें भी दावा किया जा रहा है कि अंडा और केला खाने के बाद लड़के की मौत हो गई।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इंटरनेट पर ऐसी कई सारी पोस्ट फैली हुई हैं, जिनमें लोगों को एक साथ केला और अंडा नहीं खाने की चेतावनी दी जा रही है। इन पोस्टों में इस कॉम्बिनेशन को जानलेवा बताया जा रहा है।

अपनी पड़ताल के दौरान ऑनलाइन सर्च करते हुए हमें मशहूर कॉफी चेन स्टारबक्स (Starbucks)की आधिकारिक वेबसाइट पर एक डिश मिली। इस डिश का नाम बनाना नट ब्रेड (Banana Nut Bread) है, जिसमें दूसरी चीजों के अलावा अंडा और केला भी मिलाया गया है।

हमने अपनी पड़ताल के दौरान पाया कि स्टारबक्स अपने उत्पाद बनाना ब्रेड (banana bread)को प्रमोट करती है, जिसे अंडे और केले से बनाया जाता है।

हमने इस संबंध में स्टारबक्स से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘स्टारबक्स की तरफ से जो भी उत्पाद बनाया जाता है, वह अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक वेरिफाइड होता है। हमें इस उत्पाद पर कोई शिकायत नहीं मिली है या इसे खाने के बाद किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या भी सामने नहीं आई है।’

बड़े रेस्तरां चेन में से एक Denny’s भी एक डिश सर्व करता है, जिसका नाम साल्टेड कार्मेल एंड बनाना क्रीम पैनकेक ब्रेकफास्ट (Salted Caramel & Banana Cream Pancake Breakfast)है। इस डिश में भी केला और अंडा मिलाया जाता है।

हमने ऑनलाइन यह भी सर्च किया कि क्या केला और अंडा खाने से किसी की मौत की कोई रिपोर्ट है या नहीं। हमें इस तरह की कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हमने अंडा और केला खाने के तुरंत बाद नौजवान कीमौत से जुड़ी न्यूज या रिपोर्ट भी सर्च की लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं मिला, जिसका दावा वायरल पोस्ट में किया जा रहा है।

हमने केले और अंडे के कॉम्बिनेशन से मौत हो जाने के दावे से जुड़े वैज्ञानिक आधार भी खोजने की कोशिश की। हमें ऐसा कुछ नहीं मिला। ऐसा कोई मैकनिज्म नहीं मिला, जिससे अंडा और केला खाने से किसी शख्स की मौत हो सके।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में शंकाओं को दूर करने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस कोच अवनी कौल से भी बात की। अवनी के मुताबिक, ‘इस तरह की घटना सामान्य परिस्थितियों में नहीं हो सकती क्योंकि अंडा और केला, दोनों ही ऐसे प्राकृतिक पदार्थ हैं, जो प्राकृतिक रूप से ही कवर में हैं और प्राकृतिक तरीके से ही दूषित होने से बचे हुए हैं। लोगों को उबले हुए अंडों और केले को छीलकर खाना पड़ता है और जबतक ये छिले हुए नहीं हैं, दूषित नहीं हो सकते। इसके अलावा दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना में खराब केलों और अंडों की पहचान आसान भी होती है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘केला और अंडा हाई-क्वॉलिटी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड के दो बेहतरीन स्रोत हैं। एक केले में 110 कैलोरी, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और एक ग्राम प्रोटीन होती है। केले प्राकृतिक रूप से फैट, कोलस्ट्रॉल और सोडियम से फ्री होते हैं और विटामिन B6 जैसे कई विटामिन और मिनरल्स से युक्त होते हैं। इसी तरह, एक उबले हुए अंडे में 77 कैलोरी, 5 ग्राम फैट और काफी कम कार्ब्स होता है। अंडे भी लीन प्रोटीन के काफी अच्छे स्रोत होते हैं, जो एक अंडे में करीब 6 ग्राम तक पाया जाता है। अंडे में अमीनो एसिड का कंप्लीट रेंज पाया जाता है, जिसका मतलब यह है कि अंडे प्रोटीन के पूर्ण स्रोत हैं।’

अवनी के मुताबिक, ‘यही वजह है कि खिलाड़ियों को रोजाना उबले हुए अंडे और केले लेने की सलाह दी जाती है। कई विश्व प्रसिद्ध स्पोर्ट्स पर्सनालिटी उबले अंडे और केले को एक साथ अपने नाश्ते में शामिल करते हैं।’

उनके मुताबिक, कुछ अजीब और दुर्लभ मामले जहां केले और अंडे का स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है:

किडनी डायलिसिस के पेशेंट: किडनी की समस्या से पीड़ित पेशेंट प्राकृतिक तरीके से यूरीन के जरिये मिनरल बाहर नहीं निकाल सकते। इसके लिए उन्हें मैकेनिकल डायलिसिस मशीन की जरूरत होती है, जो उनके खून को साफ करती है। कभी-कभी टाइमली डायलिसिस नहीं कराने की वजह से ऐसे पेशेंट्स के खून में उच्च स्तर का नुकसानदायक पोटैशियम हो सकता है। ऐसे में केला और अंडा उनके शरीर के पोटैशियम और मिनरल के स्तर को और बढ़ा सकता है, जिससे उन्हें हर्ट अटैक भी आ सकता है।

बैक्टीरिया से प्रभावित: केले और अंडे को छीलने वाले व्यक्ति के बिना धुले हुए हाथ से अगर बैक्टीरिया का संक्रमण होता है। ऐसे कई जानलेवा बैक्टीरिया हैं जो फूड पॉइजिनिंग की वजह बन सकते हैं।

निष्कर्ष

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह पता चला है कि केला और अंडा खाने के बाद लड़के की मौत का दावा करने वाली पोस्ट फर्जी है। हमने इस मामले की पड़ताल की और पाया कि अंडे और केले का कॉम्बिनेशन जहरीला नहीं होता है। 

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Urvashi Kapoor
  • Claim Review : एक साथ केला और अंडा खाने को जानलेवा
  • Claimed By : Fb User: Hector Terrero
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख