X

Fact Check: इस शख्स के सीने में नहीं लगा है आर्टिफिशियल दिल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर में दिख रहे शख्स के बारे में दावा किया जा रहा है कि हार्ट अटैक आने के बाद डॉक्टरों ने उसके सीने में आर्टिफिशियल दिल लगाया है। पोस्ट में लिखा गया है कि शख्स को बिल नहीं चुकाने की वजह से अस्पताल से जाने नहीं दिया जा रहा है। आगे दावा किया गया है कि फेसबुक ने इस पोस्ट को शेयर करने पर इस शख्स को प्रति शेयर 10 रुपये की मदद करने का फैसला किया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला है। दरअसल वायरल पोस्ट में दिख रही तस्वीरें अमेरिकन एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर की है। इस तस्वीर में रॉबर्ट 2008 की अपनी सुपरहीरो फिल्म ‘आयरन मैन’ के लिए मेकअप किए हुए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर Mohd Azeem नाम की प्रोफाइल से इस पोस्ट को शेयर किया गया है। इस पोस्ट में लिखा है,, ‘1 Share = 10 रुपया आह्ह… अल्लाह! कुदरत भी कैसे-कैसे खेल खेलती है, इस भाई का नाम जुबैर शेख है, भाई का जहनी तवाजुन खो गया था, ऊपरी असर बोलकर एक तांत्रिक ने इसका घर बार सब लूट लिया, जिसकी वजह से भयंकर हृदयाघात यानी हार्ट अटैक आ गया, डॉक्टर्स ने आर्टिफिशियल दिल लगा दिया, लेकिन अस्पताल से इसलिये छुट्टी नहीं कर रहे, क्योंकि वो बिल अदा नहीं कर सकते, अस्पताल का बिल 19 लाख रुपये बैठता है। फेसबुक ने इस व्यक्ति के लिए डोनेशन एकजुट करने का फैसला किया, इस पोस्ट को जितने ज्यादा शेयर मिलेंगे 10 रुपये/शेयर के हिसाब से फेसबुक इसके खाते में भेज देगा। इसलिए आप सभी भाइयों से गुजारिश है कि जुबैर भाई की मदद करें। ये पोस्ट ज्यादा से ज्यादा शेयर करें …. शुक्रिया।’

विश्वास न्यूज की पड़ताल तक इस पोस्ट पर 484 रिएक्शन, 386 कमेंट और 213 शेयर मिल चुके हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट पर आए कमेंट्स की पड़ताल की। अधिकतर कमेंट में भी इस पोस्ट को फर्जी बताया गया है।

हमने Yandex पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें 2 इंस्टाग्राम पोस्ट मिले। इन पोस्ट को लॉस एंजिलिस के मेकअप आर्टिस्ट जेमी केलमैन के पेज से शेयर किया गया है। यहां इन पोस्ट के स्क्रीनशॉट दिए गए हैं।

यह फोटो 22 फरवरी 2018 को शेयर की गई थी। इंस्टाग्राम पोस्ट पर कैप्शन में लिखा है, ‘IRON MAN (2008) – मार्वल स्टूडियो अपनी 10वीं वर्षगांठ मना रहा है- 10 साल की शानदार सफलता मार्वल! मैं उनकी पहली और अबतक की सबसे शानदार मार्वल एंटरटेनमेंट एमसीयू मूवी का मुख्य मेकअप आर्टिस्ट था, लेकिन मैं जानता हूं कि मैं पक्षपाती हूं।’

तस्वीर में आगे लिखा गया है: एक बेहद शानदार एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर पर सिलिकॉन अप्लायंस मेकअप किया गया है, जिसे मैंने अपने होम Fxलैब, केलमैन स्टूडियो में तैयार किया था।

दूसरी तस्वीर 12 मार्च 2018 को शेयर की गई है। इस फोटो के कैप्शन में लिखा गया है, ‘इस प्रोस्थेटिक मेकअप को स्टैन विन्स्टन स्टूडियो में तैयार किया गया है। इसे शेन महान की देखरेख में हम तीन- मेरे बॉस, डेबोरा ला मिया डेनेवर के मेकअप डिपार्टमेंट हेड, रिची अलोंजो और मैंने तैयार किया है।’ इसमें आगे लिखा है कि यह तस्वीर पहले आयरन मैन फिल्म के पहले दिन यानी 12 मार्च 2007 की है।

हमने आगे की पड़ताल में लॉस एंजिलिस के मेकअप आर्टिस्ट जैमी केलमैन की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। हमें इसपर भी यही तस्वीर मिली।

2008 की मार्वल स्टूडियो की मूवी आयरन मैन में टोनी स्टार्क/आयरन मैन का किरदार ऐक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने निभाया था। आयरन मैन के इस आईएमडीबी पेज पर भी रॉबर्ट डाउनी जूनियर को लीड ऐक्टर टोनी स्टार्क/आयरन मैन और जैमी केलमैन को मुख्य मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर लिस्ट किया गया है।

इसके अलावा वायरल पोस्ट में दिखाए गए कथित मरीज के लिए फेसबुक की तरफ से पैसे जुटाने का भी कोई सबूत नहीं मिला।

हमने StalkScanकी मदद से इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Mohd Azeem की प्रोफाइल की जांच की। हमने पाया कि इस प्रोफाइल पर पहले भी भ्रामक पोस्ट शेयर की गई हैं।

निष्कर्ष:

विश्वास न्यूज की पड़ताल में इस फेसबुक पोस्ट में किया गया दावा फर्जी पाया गया है। असल में यह तस्वीर अमेरिकन एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर की है जिन्होंने 2008 की सुपरहीरो फिल्म आयरन मैन के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप कर रखा है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : इस शख्स के सीने में लगा है आर्टिफिशियल दिल
  • Claimed By : FB User: Mohd Azeem
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later