X

Fact Check: कीमोथेरेपी की तुलना में 10,000 गुना ज्यादा असरदार है अदरक, यह दावा भ्रामक है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 14, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी दवाओं की तुलना में अदरक 10,000 गुने तक ज्यादा असरदार है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह वायरल दावा भ्रामक निकला है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Ugwu Chukwudi Richie नाम के यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में दावा किया गया है कि कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी दवाओं की तुलना में प्राकृतिक अदरक 10,000 गुने तक ज्यादा प्रभावी है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस दावे की पड़ताल की। हमें PLOS One नाम के पीयर रिव्यू वाले जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी मिली। स्टडी में इस बात का जिक्र है कि अदरक में 6-shogaol नाम का तत्व पाया गया है। यह तत्व उन कैंसर स्टेम सेल्स के खिलाफ प्रभावी है जो कीमो रेजिस्टेंट (कीमो प्रतिरोधी) हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘6-shogaol विभिन्न कैंसर सेल्स के खिलाफ एक संभावित एंटी-कैंसर तत्व के रूप में मिला है। हमने स्तन कैंसर की कोशिकाओं और कैंसर स्टेम सेल जैसे स्फेरोइड पर इसके निरोधात्मक प्रभाव की जांच की है। यहां हमने दिखाया है कि 6-shogaol में स्तन कैंसर सेल्स और स्फेरोइड के मामले में प्रसार विरोधी गतिविधियां दिखाई दी हैं। साथ ही, ये नॉच सिग्नलिंग पाथवे (सेल सिग्नलिंग सिस्टम) को बदलकर स्फेरोइड के आकार और विस्तार करने की क्षमता को भी दबाता है।’

विश्वास न्यूज को अपने आगे की पड़ताल में जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक स्टडी मिली। इस स्टडी में बताया गया है कि अदरक का अर्क प्रोस्टेट कैंसर सेल्स के स्पेक्ट्रम के विकास को रोकने और उन्हें मारने वाला असर पैदा करता है। 

इन स्टडी से यह पता चलता है कि अदरक में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो संभवतः कैंसर के इलाज में मदद कर सकते हैं। इसके बावजूद इनमें यह सबित नहीं हुआ है कि कैंसर के इलाज में अदरक कीमोथेरेपी से 10,000 गुना ज्यादा असरदार है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के आंकोलॉजिस्ट डॉक्टर मनीष सिंघल से बात की। उनके मुताबिक, ‘अदरक पर हुए शोध से पता चला है कि कीमोथेरेपी के बाद यह स्वाद ग्रंथि पर अच्छा असर डालता है। हालांकि, इसमें एंटी कैंसर गुण होने के कोई सबूत नहीं हैं। अगर ऐसा होता तो दवा का बाजार इसके अर्क का पेटेंट करा इसे ऊंची कीमत पर बेचता।’

निष्कर्ष

स्टडी के मुताबिक, अदरक में स्वास्थ के लिए लाभदायक तत्व पाए जाते हैं। इसके बावजूद यह दावा सच नहीं है कि अदरक कीमोथेरेपी की तुलना में 10,000 गुना ज्यादा प्रभावी है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा भ्रामक निकला है।

  • Claim Review : कीमोथेरेपी की तुलना में 10,000 गुना ज्यादा असरदार है अदरक
  • Claimed By : FB User: Ugwu Chukwudi Richie
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later