X

Fact Check: पाकिस्तान की तस्वीर कश्मीर के नाम पर गलत दावे के साथ वायरल

कश्मीर में तिरंगा के ऊपर गाय को काटे जाने की घटना के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर पाकिस्तान के क्वेटा में आतंकी संगठन जमात उद दावा के कट्टर प्रदर्शनकारियों के विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीर है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 20, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि कश्मीर में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते हुए उस पर गाय को काटा गया। इसके साथ कुछ अन्य तस्वीरें भी शेयर की जा रही है, जिसमें घायल पुलिसकर्मियों को देखा जा सकता है। इन तस्वीरों को जिस संदर्भ में शेयर किया गया है, उससे इनके कश्मीर से संबंधित होने का भान होता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। झंडा के ऊपर गाय को काटे जाने की घटना पाकिस्तान की है, जबकि अन्य दो तस्वीरों का कश्मीर से कोई संबंध नहीं है। वहीं, कोलाज में शामिल एक तस्वीर, जिसमें घायल पुलिसकर्मी को देखा जा सकता है, वह कश्मीर से संबंधित है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को साझा करते हुए इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने भी इन तस्वीरों के कोलाज को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

हमने सर्च में पाया कि ये तस्वीरें समान और मिलते-जुलते दावे के साथ सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल होती रही हैं। तस्वीर के साथ किए गए दावे की पड़ताल के लिए हमने एक-एक कर तस्वीरों की जांच की।

कोलाज में नजर आ रही चार तस्वीरों में से तीन तस्वीर में पुलिसकर्मियों को घायल देखा जा सकता है। रिवर्स इमेज सर्च में हमें यह तस्वीरें तीन अलग-अलग पुरानी रिपोर्ट्स में लगी मिलीं।

en.people.cn की वेबसाइट पर 13 जुलाई 2011 को प्रकाशित रिपोर्ट में घायल पुलिसकर्मी की तस्वीर लगी मिली, जो वायरल कोलाज की पहली तस्वीर है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर त्रिपुरा के अगरतला में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं और पुलिसकर्मियों के बीच हुई झड़प में घायल पुलिसकर्मी की तस्वीर है।

en.people.cn की वेबसाइट पर 13 जुलाई 2011 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर, जिसे कश्मीर का बताकर वायरल किया जा रहा है, जबकि यह तस्वीर त्रिपुरा में हुई हिंसक झड़प से संबंधित है

गूगल रिवर्स इमेज सर्च में तीसरी तस्वीर डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर 17 जून 2014 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिलीष रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीर में घायल नजर आ रहे पुलिस अधिकारी तत्कालीन डीआईजी विजय सिंह मीणा हैं और उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में दो पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद हुए विरोध प्रदर्शन में वह घायल हो गए थे।

डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर 17 जून 2014 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर, जिसे कश्मीर का बताकर वायरल किया जा रहा है, जबकि यह तस्वीर यूपी में हुई हिंसक झड़प से संबंधित है

चौथी तस्वीर में नजर आ रहे पुलिसकर्मी की वर्दी पर साफ-साफ जेकेपी (जम्मू-कश्मीर पुलिस) लिखा हुआ नजर आ रहा है। सर्च में यह तस्वीर डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर छह जून 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, जम्मू में सिख प्रदर्शनकारियों के हिंसक प्रदर्शन के दौरान गदीगढ़ पुलिस पोस्ट के सब इंस्पेक्टर अरुण शर्मा बुरी तरह से घायल हो गए।

डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर छह जून 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर

हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट है कि कोलाज में शामिल तीन तस्वीरों, जिसमें घायल पुलिसकर्मी नजर आ रहे हैं, में से दो कश्मीर से संबंधित नहीं है, जबकि एक तस्वीर कश्मीर से संबंधित है और ये सभी तस्वीरें पुरानी हैं, जिनका किसी हालिया घटनाक्रम से कोई संबंध नहीं है।

इसके बाद हमने दूसरी तस्वीर जिसमें तिरंगा के ऊपर गाय को काटे जाने का दावा किया गया है, उसकी पड़ताल की। इससे पहले भी सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इन तस्वीरों को पाकिस्तान का बताते हुए शेयर किया है। ट्विटर यूजर ‘Mahaveer Mehta’ ने इन तस्वीरों को साझा करते हुए पाकिस्तान का बताया है।

तस्वीर को गौर से देखने पर इसमें ‘Digger’ नाम का बैनर और पाकिस्तानी झंडा दोनों ही नजर आता है। डिगर एक पाकिस्तानी ब्रांड है, जो जूता-चप्पल बनाती है। सर्च में एएफपी की वेबसाइट पर इसी घटना की दूसरे एंगल से ली गई तस्वीर मिली, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को आग लगाते हुए देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के क्वेटा में जमात-उद-दावा के प्रदर्शनकारियों ने भारतीय झंडे को आग लगा दिया।

Source-AFP

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कश्मीर संवाददाता नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि ऐसी कोई घटना कश्मीर में घटित नहीं हुई है। विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर कश्मीर से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: कश्मीर में तिरंगा के ऊपर गाय को काटे जाने की घटना के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर पाकिस्तान के क्वेटा में आतंकी संगठन जमात उद दावा के कट्टर प्रदर्शनकारियों के विरोध प्रदर्शन की पुरानी तस्वीर है।

  • Claim Review : कश्मीर में तिरंगे के ऊपर गाय को काटे जाने का मामला
  • Claimed By : Whatsapp User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later