X

Fact Check: अशोक स्तम्भ अनावरण समारोह से संबंधित PM मोदी की तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

11 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद भवन की नई बिल्डिंग में अशोक स्तंभ का अनावरण किए जाने के दौरान दो अलग-अलग परिधान पहने जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीर भ्रामक है। इस पूरे समारोह के दौरान पीएम एक ही परिधान में नजर आए थे। समारोह के दौरान उन्होंने कुछ समय के लिए भगवा रंग का दुपट्टा ओढ़ रखा था और इसी तस्वीर को ऐसे शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने थोड़े ही समयांतराल में अपने कपड़े तक बदल डाले।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 13, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद भवन की नई इमारत में अशोक स्तंभ का अनावरण किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर तस्वीर का एक कोलाज वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक ही समारोह में शामिल होने के दौरान बेहद कम समयांतराल में दो बार कपड़े बदल डाले।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और पीएम मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। पीएम मोदी ने संसद भवन की नई इमारत में अशोक स्तंभ का अनावरण करने के दौरान कपड़े नहीं बदले और इस समारोह की उनकी तस्वीर को ब्लर कर गुमराह करने की मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Manoj Kumar’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें अशोक स्तंभ का अनावरण करते हुए पीएम मोदी नजर आ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Durgesh41864870/status/1546504299076730881

पड़ताल

11 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन की नई बिल्डिंग में अशोक स्तंभ का अनावरण किया था, जिसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्विटर हैंडल से इस समारोह की तस्वीरों को साझा किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक फेसबुक पेज से भी इस समारोह में उनकी मौजूदगी की तस्वीर को साझा किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नीली जैकेट और सफेद कुर्ते में नजर आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक फेसबुक पेज से साझा की गई तस्वीर, जिसमें वह नीले रंग की जैकेट पर भगवा रंग का स्कार्फ ओढ़े नजर आ रहे हैं।

नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस समारोह के वीडियो को भी ट्वीट किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री सभी मौकों पर एक ही परिधान में नजर आ रहे हैं।

इस वीडियो में उस दृश्य को देखा जा सकता है, जिसे कोलाज में इस्तेमाल कर बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने बेहद कम समय में अपने कपड़े बदले। तस्वीर में प्रधानमंत्री भगवा गमछा ओढ़े नजर आ रहे हैं, लेकिन उसके नीचे के कपड़े नजर नहीं आ रहे हैं, जिसे जानबूझकर दुष्प्रचार की मंशा से ब्लर कर दिया गया है। वहीं, वास्तविक वीडियो और साझा की गई तस्वीरों में सा-साफ देखा जा सकता है कि उन्होंने समान परिधान (नीले रंग का जैकेट और सफेद कुर्ता-पायजामा, जिसे उन्होंने पूरे समारोह के दौरान पहना हुआ था।) के ऊपर थोड़ी देर के लिए भगवा रंग का गमछा ओढ़ रखा था।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में इस अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

लगभग सभी टीवी न्यूज चैनलों ने भी इस समारोह को कवर किया था और सभी के फुटेज में पूरे समारोह के दौरान पीएम एक ही समान परिधान में नजर आ रहे हैं।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के नैशनल ब्यूरो के विशेष संवाददाता नीलू रंजन ने पुष्टि करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जुलाई को संसद भवन की नई बिल्डिंग में अशोक स्तंभ का अनावरण किया था और संबंधित तस्वीर इसी समारोह की है। यह दावा निराधार है कि वह इस समारोह के दौरान दो अलग-अलग कपड़ों में नजर आए।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को पत्रकार बताया है।

निष्कर्ष: 11 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद भवन की नई बिल्डिंग में अशोक स्तंभ का अनावरण किए जाने के दौरान दो अलग-अलग परिधान पहने जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीर भ्रामक है। इस पूरे समारोह के दौरान पीएम एक ही परिधान में नजर आए थे। समारोह के दौरान उन्होंने कुछ समय के लिए भगवा रंग का दुपट्टा ओढ़ रखा था और इसी तस्वीर को ऐसे शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने थोड़े ही समयांतराल में अपने कपड़े तक बदल डाले।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने चुटकियों में बदले कपड़े
  • Claimed By : FB User-Manoj Kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later