X

Fact Check: यह तस्वीर चीन के शैंडोंग प्रांत में स्थित येंताई एयरपोर्ट की है, दिल्ली एयरपोर्ट के नाम पर हो रही वायरल

दिल्ली में हुई भारी बारिश के कारण इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर हुए जलजमाव से संबंधित तस्वीर के नाम पर वायरल हो रही यह तस्वीर चीन के शैंडोंग प्रांत में मौजूद येंताई एयरपोर्ट की पुरानी तस्वीर है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली में हुई भारी बारिश के कारण इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर हुए जलजमाव से संबंधित कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। ऐसी ही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली एयरपोर्ट से संबंधित है। तस्वीर में कई लोगों को एक विमान को धक्का देते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर चीन के शैंडोंग प्रांत स्थित येंताई एयरपोर्ट की है, जिसे दिल्ली एयरपोर्ट का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”बूँद-बूँद से बनता है सागर”,DelhiAirport claims it’s all clear now and the water has been drained out.DelhiRains.”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 सितंबर को दिल्ली में भारी बारिश के कारण इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर जलजमाव के कारण कई फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं और यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने जलजमाव की तस्वीरों और वीडियो को साझा किया, जिसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यात्रियों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगी गई और जलजमाव को हटाए जाने के बारे में भी जानकारी दी गई।

न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्विटर हैंडल से भी 11 सितंबर को दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर हुए जलजमाव के वीडियो को जारी किया गया है।

हालांकि, कहीं भी हमें वायरल तस्वीर नहीं मिली। वायरल तस्वीर के ओरिजिनल सोर्स को खोजने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर flightglobal.com की वेबसाइट पर 14 अगस्त 2007 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली।


flightglobal.com की वेबसाइट पर 14 अगस्त 2007 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी तस्वीर

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर चीन के शैंडोंग प्रांत में येंताई एयरपोर्ट की तस्वीर है, जहां भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति के कारण 12 अगस्त 2007 को एयरपोर्ट का रनवे पानी से भर गया और फिर एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने शैंडोंग एयरलाइंस के विमान को धक्का देकर वहां से सुरक्षित जगह ले गए।

हमें यह तस्वीर jiaodong.net मंडारिन भाषा की वेबसाइट पर भी लगी मिली। 14 अगस्त 2007 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई इस तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह येंताई एयरपोर्ट की घटना है, जब 12 अगस्त 2007 की सुबह जलमग्न हो चुके रनवे से शैंडोंग एयरलाइंस के विमान को धक्का देकर सुरक्षित जगह ले गए।


jiaodong.net की वेबसाइट पर 14 अगस्त 2007 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी तस्वीर

हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर दिल्ली की नहीं, बल्कि चीन के शैंडोंग प्रांत में स्थित येंताई एयरपोर्ट की है। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के पश्चिमी दिल्ली और एयरपोर्ट को कवर करने वाले संवाददाता भगवान झा ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया, ‘वायरल हो रही तस्वीर दिल्ली एयरपोर्ट की नहीं है।’

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को करीब 20 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह एक मीडिया हाउस का पेज है।

निष्कर्ष: दिल्ली में हुई भारी बारिश के कारण इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर हुए जलजमाव से संबंधित तस्वीर के नाम पर वायरल हो रही यह तस्वीर चीन के शैंडोंग प्रांत में मौजूद येंताई एयरपोर्ट की पुरानी तस्वीर है, जिसे गलत दावे के साथ दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारी बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए जलजमाव की तस्वीर
  • Claimed By : Twitter User-Samay Bharat 24x7
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later