X

Fact Check: पाकिस्तानी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के नेता के पुराने वीडियो को पाकिस्तान तालिबान के भारत को धमकी दिए जाने के दावे के साथ किया जा रहा वायरल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तानी तालिबान की तरफ से धमकी दिए जाने के साथ वायरल हो रहा वीडियो पुराना है, जिसमें नजर आ रहा व्यक्ति पाकिस्तान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम का नेता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 1, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक हथियारबंद शख्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी देते हुए सुना और देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद पाकिस्तानी तालिबान की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को धमकी दी गई है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो पुराना है, जिसमें नजर आ रहा व्यक्ति पाकिस्तानी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम का नेता है। इस वीडियो को पाकिस्तान तालिबान की तरफ से भारत को धमकी दिए जाने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

तारिक फतेह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Here comes the threat to India by the Pakistani Taliban. “We will fly the Pakistan flag over Delhi in less than 24 hours,” the pumpkin bellows. How does one country produce….?”

(पाकिस्तानी तालिबान की तरफ से भारत को धमकी। यह आदमी कह रहा है कि हम 24 घंटे से भी कम समय में दिल्ली पर पाकिस्तान का झंडा फहराएंगे। एक देश कैसे लोग पैदा कर रहा है…?)

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को पिछले कुछ दिनों के भीतर शेयर किया गया है, जिससे इसके हाल का होने का भान होता है। इनविड टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘Greater Pakistan’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर मिला।

छह अगस्त 2019 को अपलोड किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें नजर आ रहा व्यक्ति कबीलाई पश्तून नेता सैय्यद कबीर अफरीदी है, जो भारत को धमकी दे रहा है।

सोशल मीडिया सर्च में ‘Said kaber offecial page’ पर 25 फरवरी 2019 को किए गए पोस्ट में वही वीडियो मिला, जिसे वायरल किया जा रहा है।

पोस्ट के साथ दी गई जानकारी भी वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति का नाम मलिक सैयद कबीर अफरीदी बताया गया है। इसी पेज से 29 अगस्त 2021 को साझा किए गए पोस्ट में मलिक सैयद कबीर अफरीदी को जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम का महासचिव बताया गया है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी देने वाले इस वीडियो के सामने आने के बाद कई न्यूज चैनलों ने इसे दिखाया था। सोशल मीडिया सर्च में हिंदी न्यूज चैनल आज तक के वेरिफाइड फेसबुक पेज से 14 सितंबर 2019 को साझा किए गए न्यूज बुलेटिन में इसे देखा जा सकता है।

‘मिलिए मोदी को धमकाने वाले पाकिस्तान के शेखचिल्लियों से’ हेडलाइन वाले बुलेटिन में भी इस घटना के पाकिस्तान से संबंधित होने की जानकारी दी गई है। संबंधित कीवर्ड्स के साथ सर्च करने पर पाकिस्तान न्यूज वेबसाइट ट्रिब्यून डॉट कॉम पर नौ अप्रैल 2013 को प्रकाशित पुरानी रिपोर्ट मिली, जिसमें सैयद कबीर को पाकिस्तानी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल (जेयूआई-एफ) का नेता बताया गया है।

अब तक की हमारी जांच में यह बात साबित हुई कि वायरल हो रहा वीडियो अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद का नहीं है, बल्कि पुराना है। वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति पाकिस्तान की पार्टी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम से संबंधित है, जिसके पुराने वीडियो को पाकिस्तान तालिबान से जोड़कर हाल का वीडियो बताकर साझा किया जा रहा है।

वायरल हो रहे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तानी तालिबान की तरफ से धमकी दिए जाने के साथ वायरल हो रहा वीडियो पुराना है, जिसमें नजर आ रहा व्यक्ति पाकिस्तान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम का नेता है।

  • Claim Review : पाकिस्तान तालिान ने दी भारत को धमकी
  • Claimed By : FB User-Viraj Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later