X

Fact Check: बीबीसी ने पश्चिम बंगाल में हुई लेफ्ट पार्टी की रैली के बारे में नहीं छापी यह खबर, वायरल दावा है नकली

  • By Vishvas News
  • Updated: March 3, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में हाल में हुई लेफ्ट कार्यकर्ताओं की रैली को लेकर एक दावा वायरल किया जा रहा है कि कथित तौर पर बीबीसी न्यूज़ ने इस रैली को अपनी एक खबर में दुनिया की सबसे बड़ी शांतिपूर्ण राजनीतिक सभा बताया है।

Vishvas News की पड़ताल में सामने आया कि दावा फर्जी है। बीबीसी के अधिकारियों ने विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए इन दावों का खंडन किया। हमें बताया गया कि विश्वास न्यूज़ ने ऐसी कोई रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट के अनुसार, बीबीसी न्यूज़ ने हाल में पश्चिम बंगाल के ब्रिगेड ग्राउंड में हुई लेफ्ट की रैली को लेकर कहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी शांतिपूर्ण राजनीतिक सभा थी।

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, वामपंथी-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने रविवार 28 फरवरी 2021 को कोलकाता के प्रसिद्ध ब्रिगेड परेड ग्राउंड में मेगा रैली के साथ 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान को शुरू किया।

वायरल पोस्ट में किये जा रहे दावे की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने बीबीसी की वेबसाइट पर खोज की। हमें पूरी वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

विश्वास न्यूज़ ने सत्यापन के लिए ईमेल के माध्यम से बीबीसी मीडिया सेंटर से संपर्क किया। बीबीसी के टेस कोली ने हमें जवाब में बताया, “मैं पुष्टि कर सकता हूं कि बीबीसी ने ऐसी कोई खबर प्रकाशित नहीं की है।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले उपयोगकर्ता की सोशल स्कैनिंग से पता चला है कि वह पश्चिम बंगाल से है और मार्च 2011 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट फर्जी है। बीबीसी ने कोलकाता की रैली के बारे में ऐसी कोई खबर नहीं की है।

  • Claim Review : Kolkata Brigade 2021: World's largest Peaceful Political Gathering
  • Claimed By : Reema Chakraborty
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later