X

Fact Check: PM लोन योजना नाम की कोई योजना अस्तित्व में नहीं, वित्तीय ठगी के हो सकते हैं शिकार

प्रधानमंत्री लोन योजना के नाम से कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। इसके नाम पर लोन वितरित किए जाने का दावा फर्जी है। हम यूजर्स को आगाह करते हैं कि वह ऐसे किसी लोन योजना के झांसे में न आएं, वरना वे वित्तीय धोखाधड़ी और ठगी के शिकार हो सकते हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 9, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री लोन योजना को लेकर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि इसके तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2022 तक है। इस योजना के तहत लाभार्थी एक फीसदी ब्याज दर पर 25 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक के लोन को हासिल कर सकते हैं। पोस्ट में लोन के लिए आवेदन देने वालों से रजिस्ट्रेशन शुल्क की भी मांग की गई है।

हमने अपनी जांच में पाया कि यह मामला विशुद्ध रूप से ठगी और धोखाधड़ी का है। प्रधानमंत्री लोन योजना के नाम से कोई भी योजना मौजूद ही नहीं है, इसलिए इसके तहत किसी भी तरह के लाभ का दावा किया जाना धोखाधड़ी का मामला है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘प्रधानमंत्री लोन योजना INDIA’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”https://play.google.com/store/apps/details…
भारत सरकार द्वारा संपूर्ण भारत में गवर्नमेंट योजना के अनुसार
भारत सरकार की केंद्रीय योजना से उपभोक्ता को छोटे से बड़ा बिजनेस लोन पर्सनल लोन होम लोन सभी प्रकार के लोन मात्र 1% परसेंट तुरंत अप्लाई करें 25 हजार से 5 लाख तक 6से 20 लाख तक लोन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस लोन के अनुसार रजिस्ट्रेशन ₹999 से शुरू 10% सब्सिडी के साथ किसी कारण अगर किसी डॉक्यूमेंट में प्रॉब्लम होगी तो आप को योजना की तरफ से रजिस्ट्रेशन फीस रिफंड किया जाएगा अगर आप लोन कैंसिल करते हैं तो नॉट रिफंडेबल ऑनलाइन अप्लाई जल्दी कीजिए लास्ट डेट 30/09/2022 लोन प्रोसीजर 24 से 72
इंश्योरेंस एग्रीमेंट प्रोसेसिंग चार्ज अनिवार्य है
Online aavedan kijiye

https://play.google.com/store/apps/details…
24 से 48 घंटे में आपके अकाउंट में लोन अप्रूव आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक पासबुक ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के साथ अपडेट करें प्ले स्टोर से लिंक को डाउनलोड कीजिए
ऑल इंडिया गवर्नमेंट योजना
ऑनलाइन आवेदन कीजिए लिंक को डाउनलोड कीजिए online aavedan kijiye link ko download kijiye👇 👇👇 https://play.google.com/store/apps/details…
प्रधानमंत्री लोन योजना की ज्यादा जानकारी के लिए कॉल करें।”

सोशल मीडिया पर वायरल फेक पोस्ट

पड़ताल

‘प्रधानमंत्री लोन योजना’ जैसी कोई योजना अस्तित्व में ही नहीं है। केंद्र या राज्य सरकार की तरफ से ऐसी किसी योजना का संचालन नहीं किया जाता है। जाहिर तौर पर ऐसी किसी योजना के नाम पर किसी लाभ का दावा किया जाना सरासर धोखा और वित्तीय ठगी है।

सरकार की तरफ से पीएम मुद्रा योजना का संचालन जरूर किया जाता है और यह एसएमई लोन है, जिसके तहत कार्यशील पूंजी और टर्म लोन की सुविधा प्रदान की जाती है और इसके तहत अधिकतम 10 लाख रुपये तक का लोन 10% की ब्याज दर पर दिया जाता है। इस स्कीम के तहत तीन श्रेणियों में कर्ज का वितरण किया जाता है और 50,000 रुपये तक के कर्ज के लिए लाभार्थी को कोई ब्याज नहीं देना होता है।

इस योजना से संबंधित सभी जरूरी विवरणों को इस लिंक पर क्लिक कर देखा जा सकता है।

Source-PM Mudra

केंद्रीय सूचना एजेंसी पीआईबी की तरफ से भी ‘प्रधानमंत्री लोन योजना’ जैसी किसी योजना को चलाए जाने के दावे का खंडन किया गया है। ऐसी कोई योजना अस्तित्व में नहीं है।

अब तक की जांच से यह स्पष्ट है, ‘प्रधानमंत्री लोन योजना’ जैसी कोई योजना मौजूद नहीं है। इसके बाद हमने वायरल पोस्ट में इस योजना का लाभ उठाने के लिए दिए गए लिंक की एक-एक कर जांच की। पोस्ट में पहला लिंक एक ऐप का दिया गया है, जो इनवैलिड लिंक है। मतलब ऐसा कोई ऐप मौजूद नहीं है।

वायरल पोस्ट में दिया गया लिंक

दूसरा और तीसरा लिंक (लोन आवेदन करने के उल्लेख के साथ) भी उपलब्ध नहीं है। वायरल पोस्ट में एक मोबाइल नंबर भी दिया गया है, जिस पर बात करने पर हमें पोस्ट में दिए गए लिंक से ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा गया, जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

विश्वास न्यूज ने इसे लेकर हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बिजनस डेस्क के डिप्टी एडिटर मनीष मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि एसएमई के लिए पीएम मुद्रा योजना या मुद्रा योजना अस्तित्व में है, लेकिन पीएम लोन योजना जैसी कोई योजना अस्तित्व में ही नहीं है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री लोन योजना के नाम से कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। इसके नाम पर लोन वितरित किए जाने का दावा फर्जी है। हम यूजर्स को आगाह करते हैं कि वह ऐसे किसी लोन योजना के झांसे में न आएं, वरना वे वित्तीय धोखाधड़ी और ठगी के शिकार हो सकते हैं।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री लोन योजना के तहत उठाएं लोन का लाभ
  • Claimed By : FB User-प्रधानमंत्री लोन योजना INDIA
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later