X

Fact Check : बिलकिस बानो जेल में बंद नहीं हैं, फर्जी है वायरल पोस्‍ट

  • By Vishvas News
  • Updated: December 23, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश की राजधानी के शाहीन बाग प्रदर्शन से पूरी दुनिया में मशहूर हुईं बिलकिस बानो को लेकर सोशल मीडिया में फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। कुछ यूजर दावा कर रहे हैं कि बिलकिस बानो जेल में हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। इस संबंध में बिलकिस बानो के परिवार से बात की गई तो उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट बेबुनियाद बताया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पीटर फर्नाडिस ने 21 दिसंबर को एक पोस्‍ट में दावा किा 86 साल की बिलकिस दादी अभी भी जेल में हैं। अंग्रेजी में लिख गया : ‘A reminder: 86 year old Bilkis Dadi is still in jail! #Day19’

इसी दावों को दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इस फेसबुक पोस्ट के आर्काइव्ड लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल में यह सर्च करने की कोशिश की कि क्‍या वाकई में बिलकिस बानो जेल में बंद हैं। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट के दावे पर मुहर लगाती हो।

पड़ताल के अगले चरण में हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर यह खबर जरूर मिली कि किसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पहुंच बिलकिस दादी को हिरासत में लेकर उनके घर पहुंचा दिया गया।

एक स्‍थानीय अखबार की वेबसाइट के मुताबिक, सिंघु बॉर्डर पर पहुंचीं 82 साल की बिलकिस बानो को हिरासत में लिया गया। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

सर्च के दौरान हमें एएनआई का एक ट्वीट मिला। एक दिसंबर को किए गए ट्वीट में बताया गया कि सिंघु बॉर्डर पर किसान प्रदर्शन में आईं बिलकिस दादी को डिटेन किया गया।

पड़ताल के अंतिम पड़ाव में विश्‍वास न्‍यूज ने बिलकिस बानो से संपर्क करने की कोशिश की। हमारी बात उनके बेटे मंजूर अहमद से हुई। उन्‍होंने वायरल दावों ने इनकार करते हुए कहा कि किसान आंदोलन के स्‍थल से पुलिस ने उन्‍हें केवल डिटेन करके सरिता विहार पुलिस स्‍टेशन छोड़ दिया था। जेल में बंद वाली बात पूरी तरह बकवास है।

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर कई यूज़र गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं और इन्हीं में से एक है Vikrant Yadav नाम का फेसबुक यूज़र। यूज़र के प्रोफ़ाइल इंट्रो के अनुसार, वह हरियाणा के गुरुग्राम में रहता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में बिलकिस बानो के जेल में बंद होने की खबर झूठी निकली है।

  • Claim Review : बिलकिस दादी जेल में
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Peter Fernandes
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later