X

Fact Check: हनुमान जन्मोत्सव के दिन नहीं हुई थी भाजपा की स्‍थापना, गलत दावा वायरल

भाजपा और सपा के स्‍थापना दिवस को लेकर सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है। भाजपा की स्‍थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई थी और उस साल हनुमान जन्‍मोत्‍सव 31 मार्च को मनाया गया था,जबक‍ि सपा की स्‍थापना 4 अक्‍टूबर 1992 को हुई थी और उस दिन बकरीद नहीं थी। इस साल भी बकरीद 29 से 30 जून के बीच होगी, न कि 4 अक्‍टूबर को।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 12, 2023
bjp, samajwadi party, mulayam singh yadav,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर भाजपा और सपा के स्‍थापना दिवस को लेकर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भाजपा के स्‍थापना दिवस के दिन हनुमान जन्‍मोत्‍सव था, जबकि समाजवादी पार्टी के स्‍थापना दिवस के दिन बकरीद है।  

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। दरअसल, जिस दिन भाजपा की स्‍थापना हुई थी, उस दिन हनुमान जन्‍मोत्‍सव नहीं था। सपा की स्‍थापना भी बकरीद के दिन नहीं हुई थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘अजय विश्‍वकर्मा‘ (आर्काइव लिंक) ने 10 अप्रैल को पोस्‍ट शेयर की। उसमें लिखा है,

“भाजपा के स्थापना दिवस के दिन हनुमान जन्मोत्सव था,और समाजवादी पार्टी के स्थापना दिवस के दिन बकरीद है!!

अल्हमददुलिल्लाह ..”  

ब्‍लू टिक यूजर डॉ. ऋचा राजपूत (आर्काइव लिंक) ने भी 8 अप्रैल को इस पोस्‍ट को ट्वीट किया है।

https://twitter.com/doctorrichabjp/status/1644731868775079936

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से गूगल पर भाजपा के स्‍थापना दिवस के बारे में सर्च किया। बीजेपी की वेबसाइट में जानकारी दी गई है कि 6 अप्रैल 1980 को भाजपा की स्‍थापना हुई थी और अटल बिहारी वाजपेयी इसके पहले अध्‍यक्ष बने। 

इसके बाद हमने कीवर्ड से गूगल पर इस बारे में सर्च किया कि 6 अप्रैल 1980 को हनुमान जन्‍मोत्‍सव था कि नहीं। माई गुरु वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, “1980 में हनुमान जन्मोत्सव 31 मार्च को थी।” मतलब भाजपा की स्‍थापना हनुमान जन्मोत्सव के दिन नहीं हुई थी।

हिंदी एमपंचांग वेबसाइट पर भी दिया गया है कि 1980 में हनुमान जन्मोत्सव 31 मार्च को थी।

इसके बाद हमने सपा के स्‍थापना दिवस के बारे में गूगल पर सर्च किया। समाजवादी पार्टी की वेबसाइट पर दिया गया है कि सपा की स्‍थापना 4 अक्‍टूबर 1992 को मुलायम सिंह यादव के हाथों हुई थी।

अब हमने 1992 में हुई बकरीद के बारे में जांच की।  हिंदी जीके की वेबसाइट के अनुसार, “1992 में बकरीद (ईद उल अजहा ) 11 जून दिन गुरुवार को थी।” मतलब इस दिन सपा का स्‍थापना दिवस नहीं था।

इस साल बकरीद की बात करें तो बैंक बाजार वेबसाइट में लिखा है कि 29 से 30 जून 2023 के बीच बकरीद होगी।

इस बारे में हमने सपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता डॉ. आशुतोष वर्मा से बात की। उनका कहना है, “मुलायम सिंह यादव ने 4 अक्‍टूबर 1992 को सपा की स्‍थापना की थी। विरोधी दल के आईटी सेल इस तरह की फर्जी पोस्‍ट सोशल मीडिया पर वायरल करते रहते हैं।

गलत पोस्‍ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘अजय विश्‍वकर्मा‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। इसके मुताबिक, इलाहाबाद (प्रयागराज) में रहते हैं और एक राजनीतिक दल से प्रभावित हैं। उनके करीब 6700 फॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष: भाजपा और सपा के स्‍थापना दिवस को लेकर सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है। भाजपा की स्‍थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई थी और उस साल हनुमान जन्‍मोत्‍सव 31 मार्च को मनाया गया था,जबक‍ि सपा की स्‍थापना 4 अक्‍टूबर 1992 को हुई थी और उस दिन बकरीद नहीं थी। इस साल भी बकरीद 29 से 30 जून के बीच होगी, न कि 4 अक्‍टूबर को।

  • Claim Review : भाजपा के स्‍थापना दिवस के दिन हनुमान जन्‍मोत्‍सव था, जबकि समाजवादी पार्टी के स्‍थापना दिवस के दिन बकरीद है।
  • Claimed By : FB User- अजय विश्‍वकर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later